शिक्षक और शिक्षकेतर कर्मचारियों कि रिक्त पदों को दो महीने में भरें : उपमुख्यमंत्री अजीत पवार

    Loading

    औरंगाबाद : वरिष्ठ महाविद्यालयों (Senior Colleges) में सहायक प्राध्यापकों (Assistant Professors) की भर्ती के संबंध में शासनादेश 12 नवम्बर 2021 के अनुसार उच्च स्तरीय समिति (High Level Committee) द्वारा स्वीकृत 2088 सहायक प्राध्यापक पदों को तत्काल भरने की अनुमति देने का निर्णय लिया गया। मराठवाड़ा स्नातक निर्वाचन क्षेत्र के विधायक सतीश चव्हाण (MLA Satish Chavan) ने कहा कि उपमुख्यमंत्री अजीत पवार (Deputy Chief Minister Ajit Pawar) ने संबंधित अधिकारियों को शिक्षकों (Teachers) और गैर-शिक्षण कर्मचारियों (Non-Teaching Staff) के रिक्त पदों (Vacancies) को दो महीने के भीतर भरने का निर्देश दिया है। 

    लाइब्रेरियन और शारीरिक शिक्षा रिक्त पदों को तत्काल भरा जाए

    26 अप्रैल को औरंगाबाद में मुप्टा एसोसिएशन का सिल्वर जुबली कन्वेंशन हुआ। इस मौके पर उपमुख्यमंत्री अजीत पवार ने वादा किया था कि प्रोफेसरों और शिक्षकों के विभिन्न लंबित मुद्दों पर बैठक कर इन मुद्दों का समाधान किया जाएगा। इस संबंध में आज मंत्रालय में अजीत पवार की उपस्थिति में उच्च शिक्षा विभाग और स्कूल शिक्षा विभाग के प्रोफेसरों, शिक्षकों और शिक्षण कर्मचारियों के विभिन्न लंबित मुद्दों पर एक बैठक आयोजित की गई। इस बैठक में निर्णय लिया गया कि वरिष्ठ महाविद्यालयों में सहायक प्राध्यापकों की भर्ती के संबंध में शासनादेश दिनांक 12.11.2021 के अनुसार उच्च स्तरीय समिति द्वारा अनुमोदित 2088 सहायक प्राध्यापक पदों को भरने के लिए तत्काल स्वीकृति प्रदान की जायेगी। क्लॉक बेसिक के आधार पर काम करने वाले प्रोफेसरों के लिए 1000 प्रति घंटा सैद्धांतिक रूप से देने को आज की बैठक में मंजूरी दी गई। अजीत पवार ने उच्च शिक्षा विभाग के संबंधित अधिकारियों को क्लॉक बेसिक के सिद्धांत पर काम करने वाले प्रोफेसरों को मासिक मानदेय देने के भी निर्देश दिए। विधायक सतीश चव्हाण ने कहा कि यह भी निर्णय लिया गया है, कि लाइब्रेरियन और शारीरिक शिक्षा निदेशक के सभी रिक्त पदों को तत्काल भरा जाए। विधायक सतीश चव्हाण ने कहा कि अजीत पवार ने स्कूल शिक्षा विभाग के संबंधित अधिकारियों को नवंबर 2005 से पहले स्टेज ग्रांट पर कार्यरत कर्मचारियों के लिए पुरानी पेंशन योजना के खिलाफ तत्काल कार्रवाई करने और शिक्षकों और गैर-शिक्षण कर्मचारियों के रिक्त पदों को दो महीने के भीतर भरने का निर्देश दिया। 

    उच्च और तकनीकी शिक्षा मंत्री उदय सामंत ने वीसी के माध्यम से उच्च शिक्षा विभाग की बैठक में भाग लिया। स्कूल शिक्षा विभाग की बैठक में मंत्री माननीय वर्षाताई गायकवाड़, विधायक सतीश चव्हाण, विधायक विक्रम काले, अमरसिंह पंडित, अमरावती  शिवाजी शिक्षण संस्था के अध्यक्ष हर्षवर्धन देशमुख, मुप्टा शिक्षक संघ के सचिव प्रो. सुनील मगरे के अलावा इस अवसर पर मुख्य सचिव, प्रमुख सचिव और अन्य संबंधित अधिकारी उपस्थित थे।