Income Tax Department raids in many places in Maharashtra, Deputy Chief Minister Ajit Pawar said – these are politically motivated raids
Photo:ANI

    औरंगाबाद: महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री अजित पवार (Ajit Pawar) ने शनिवार को कहा कि मराठवाड़ा क्षेत्र के किसानों को अत्यधिक वर्षा से भारी नुकसान हुआ है, ऐसे में यदि जरूरत हुई तो राज्य सरकार उनकी मदद करने के लिए ऋण लेगी।

    पवार ने यहां संवाददाताओं से कहा कि अकेले मराठवाड़ा क्षेत्र में फसलों एवं अन्य क्षेत्र में 4000 करोड़ रूपये तक का नुकसान हुआ है। उन्होंने कहा कि महाराष्ट्र सरकार ने पिछले सप्ताह फसल बीमा के लिए अपने योगदान के तौर पर 974 करोड़ रूपये की किस्त का भुगतान किया था और अब केंद्र को अपने हिस्से का भुगतान करना है।

    पवार ने पिछले महीने अत्यधिक वर्षा से मराठवाड़ा क्षेत्र में हुए नुकसान को लेकर एक समीक्षा बैठक की अध्यक्षता की। उन्होंने कहा कि राज्य ने कुछ क्षेत्रों को छोड़कर फसल बीमा में अपने हिस्से का भुगतान कर दिया क्योंकि उन क्षेत्रों में बीमा कंपनियों ने किसानों की मदद नहीं की है।

    उपमुख्यमंत्री ने कहा, ‘‘मराठवाड़ा के कुछ भागों में अब भी वर्षा हो ही रही है। एक बार नुकसान का आकलन हो जाने पर हम केंद्र सरकर से मदद की प्रतीक्षा नहीं करेंगे एवं किसानों की मदद करेंगे। यदि हमें मराठवाड़ा एवं महाराष्ट्र के अन्य हिस्सों के किसानों के लिए ऋण लेना पड़ा तो हम वह भी करेंगे।” उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने बीमा कंपनियों को किसानों को हुए नुकसान को लेकर तत्काल भुगतान करने का आदेश दिया है। (एजेंसी)