fire
प्रतीकात्मक तस्वीर

    Loading

    औरंगाबाद/बीड़: महाराष्ट्र (Maharashtra) के बीड़ जिले (Beed District) में 32 वर्षीय एक किसान (Farmer) ने कटाई को तैयार अपनी गन्ने की फसल (Sugarcane Crop) में आग (Burn) लगा दी और बाद में कथित रूप से खुदकुशी (Suicide) कर ली। उसे अपनी खड़ी फसल समय पर पेराई के लिए मिल में नहीं पहुंच पाने के कारण नुकसान का डर सता रहा था। 

    एक पुलिस अधिकारी ने बताया कि जियोराई तहसील के हिंगनगांव में यह घटना घटी और स्थानीय थाने में इस संबंध में मामला दर्ज किया गया। उन्होंने कहा कि किसान नामदेव आत्माराम जाधव (32) के पास दो एकड़ जमीन थी जिसमें उसने गन्ने की फसल लगायी थी। किसान जब अपने खेत में गया और गन्ने की खड़ी फसल में आग लगा दी। उसने पड़ोस के गांव में रह रहे अपने एक रिश्तेदार को फोन किया और उससे कहा कि वह खुदकुशी कर रहा है क्योंकि उसका गन्ना पेराई के लिए मिल में नहीं ले जाया जा सका। 

    फांसी लगाकर कर की आत्महत्या

    अधिकारी ने कहा कि फोन करने के बाद नामदेव जाधव नीम के पेड़ पर नाइलोन की रस्सी से फंदा लगाकर लटक गया। गेवराई थाने में मामला दर्ज किया गया और जांच चल रही है।  इस संबंध में संपर्क करने पर किसान संगठन शेतकारी संघटना के सदस्य कालीदास अपेट ने कहा कि महाराष्ट्र में दो गन्ना पेराई मिलों के बीच बहुत फासला है (नयी गन्ना मिल लगाने के समय गन्ना मिलों के बीच दूरी संबंधी नियमों का पालन जरूरी है।) फलस्वरूप पिछले कुछ सालों में महाराष्ट्र में एक भी नयी गन्ना मिल नहीं खुली।