औरंगाबाद सिटी की पार्किंग पॉलिसी तैयार, प्रतिक्रिया और सुझाव देने की अंतिम तिथि 20 जुलाई

    Loading

    औरंगाबाद : औरंगाबाद महानगरपालिका (Aurangabad Municipal Corporation) और औरंगाबाद स्मार्ट सिटी (Aurangabad Smart City) ने शहर के लिए पार्किंग पॉलिसी (Parking Policy) बनाई है। औरंगाबाद स्मार्ट सिटी ने 20 जुलाई 2022 तक नागरिकों को इस नीति पर प्रतिक्रिया (Feedback) और सुझाव देने की अनुमति दी है। इस अवधि के दौरान नागरिक ई-मेल hq@aurangabadsmartcity.in पर अपनी प्रतिक्रिया दर्ज करा सकते हैं।

    शहर में पार्किंग की समस्या के समाधान के लिए औरंगाबाद महानगरपालिका और औरंगाबाद स्मार्ट सिटी ने महानगरपालिका कमिश्नर और स्मार्ट सिटी के सीईओ आस्तिक कुमार पांडेय के मार्गदर्शन में काम कर रहे हैं। यह नीति मुंबई महानगरपालिका के पार्किंग सलाहकार मुंबई एनवायरनमेंट सोशल नेटवर्क की मदद से तैयार की गई है। यह नीति शहर में वाहनों के उपयोग, वाहनों की संख्या, शहर की आबादी को ध्यान में रखकर तैयार की गई है। इस नीति को तैयार करने के लिए शहर में पार्किंग की स्थिति का अध्ययन किया गया है। इसके लिए महानगरपालिका उपायुक्त अपर्णा थेटे के नेतृत्व में टीम काम कर रही है। मुंबई स्थित यातायात विशेषज्ञ तृप्ति अमृतवार और अशोक दातार काम कर रहे हैं। इसके अलावा स्थानीय अर्बन रिसर्च फाउंडेशन इंडियन यह इन्स्टिट्यूट ऑफ ट्रांसपोर्टेशन एंड पॉलिसी के मार्गदर्शन में पहली बार शहर की पार्किंग पॉलिसी तैयार करने के लिए काम कर रहे है। 

    ऑन स्ट्रीट पार्किंग पर विशेष जोर                                                                                                              

    पॉलिसी में रास्तों की पार्किंग पर (ऑन स्ट्रीट)  विशेष जोर दिया जा रहा है। इस पॉलिसी में ऑन-स्ट्रीट पार्किंग, ऑफ-स्ट्रीट पार्किंग और मल्टी-लेवल पार्किंग शामिल हैं। ऑफ स्ट्रीट पार्किंग और मल्टी-लेवल पार्किंग तभी सफल होगी जब शहर में ऑन-स्ट्रीट पार्किंग लागू हो। पॉलिसी में पार्किंग ऑपरेटर, उनकी जिम्मेदारियों और कार्यों, पॉलिसी को लागू करने के लिए एक टास्क फोर्स का निर्माण, इसके कार्यों और जिम्मेदारियां, नागरिक भागीदारी को कैसे बढ़ाया जाए, वाणिज्यिक परिसर में पार्किंग पास, फुटपाथ, साइकिल चालकों के लिए सुविधाएं, पार्किंग को लागू करने के लिए क्षेत्र डिजाइन शामिल हैं। पॉलिसी में नो पार्किंग और मुफ्त पार्किंग। दिशानिर्देश, पार्किंग शुल्क, अवधि, समय और दिन आदि का उल्लेख किया गया है। इस पार्किंग पॉलिसी ने अगले 20 वर्षों के लिए पूर्वानुमान का विश्लेषण किया है। इस पॉलिसी में शॉर्ट टर्म पार्किंग और लॉन्ग टर्म पार्किंग का जिक्र है। लंबे समय से पार्किंग को हतोत्साहित करने के प्रयास किए जा रहे हैं।

    पार्किंग पॉलिसी को लागू करने 6 पायलट स्थान निश्चित

    इस पॉलिसी को लागू करने के लिए महानगरपालिका द्वारा 6 पायलट स्थान निश्चित किए गए है। इसमें निराला बाजार, उस्मानपुरा, कनॉट एरिया, अदालत रोड, पुंडलिक नगर, टीवी सेंटर शामिल हैं। पॉलिसी के बारे में जागरूकता पैदा करने के लिए पहली बार इन जगहों पर एक महीने की मुफ्त पार्किंग की सुविधा दी जाएगी। दूसरे महीने में पार्किंग के लिए जुर्माना लगाने का काम शुरू हो जाएगा। स्मार्ट सिटी की परियोजना प्रबंधक स्नेहा नायर ने बताया कि जुर्माने की वसूली तीसरे महीने में शुरू कर दी जाएगी। यह पार्किंग पॉलिसी यह सुनिश्चित करने के लिए तैयार की गई है कि शहर में पार्किंग व्यवस्था सुव्यवस्थित हो, नागरिकों को पार्किंग के बारे में अनुशासित किया जाए, पैदल चलने और साइकिल चलाने को प्रोत्साहित किया जाए, सार्वजनिक परिवहन को बढ़ावा दिया जाए। औरंगाबाद स्मार्ट सिटी शहर की पार्किंग पॉलिसी को और अधिक पारदर्शी बनाने के लिए नागरिकों से अपनी प्रतिक्रिया और सुझाव देने की अपील की है। शहर के नागरिक 20 जुलाई 2022 तक अपने सुझाव दे।