Sharad Pawar
शरद पवार

Loading

छत्रपति संभाजीनगर: महाराष्ट्र (Maharashtra) में इन दिनों लोकसभा (Lok Sabha Elections 2024) और विधानसभा चुनाव एक साथ होने की जारी चर्चाओं पर एनसीपी सुप्रीमो शरद पवार (Sharad Pawar) ने कहा कि कर्नाटक के अलावा इससे पूर्व अलग-अलग राज्यों के विधानसभा चुनावों आए परिणाम के चलते महाराष्ट्र में लोकसभा और विधानसभा चुनाव एक साथ होना असंभव है। बीते दो दिन से शहर के दौरे पर आए शरद पवार ने आयोजित प्रेस वार्ता में पत्रकारों से खुलकर बातचीत की। 

उन्होंने कहा कि हाल ही में आए कर्नाटक चुनाव में विरोधी दल को सत्ता मिली है। पूरे देश में बीजेपी विरोधी माहौल बन रहा हैं। ऐसे में केन्द्र सरकार महाराष्ट्र में लोकसभा और विधानसभा चुनाव एक साथ कराना असंभव है। वैसे, पूरा देश दो ही लोग चला रहा है। उनके इशारे पर ही सब कुछ हो रहा है। 

पवार का आरोप-दंगों को राज्य सरकार दे रही प्रोत्साहन  

एक सवाल के जवाब में शरद पवार ने कहा कि बीते कुछ दिनों से राज्य के कई शहरों में दंगे हो रहे है। औरंगजेब का स्टेटस रखने को लेकर कोल्हापुर में बिगड़े हालत का जिक्र करते हुए पवार ने आरोप लगाया कि महाराष्ट्र की राज्य सरकार ही दंगों को प्रोत्साहन दे रही है। राज्य में बार-बार धार्मिक और साम्प्रदायिक तनाव पैदा कर दंगे कराए जा रहे है। इन घटनाओं को जानबूझकर अंजाम दिया जा रहा है। उसका एक उदाहरण देते हुए पवार ने कहा कि किसी ने औरंगाबाद में औरंगजेब की प्रतिमा दिखाने पर पुणे में आंदोलन की जरुरत क्या है? जिसने औरंगजेब की प्रतिमाएं दिखाई, उस पर पुलिस कार्रवाई करेगी, ऐसे विषयों पर आंदोलन कर जनता का माईंड भटकाने का काम कुछ शक्तियों द्वारा जारी होने का आरोप पवार ने लगाया। 

देश में बढ़ रहे धुव्रीकरण के लिए केन्द्र सरकार जिम्मेदार

उन्होंने संगमनेर और कोल्हापुर में हुई घटनाओं पर प्रकाश डालते हुए कहा कि कोई अगर मोबाइल पर स्टेटस रखता है। उसके बाद तुरंत सड़क पर उतरकर ऐसे घटनाओं को धार्मिक रंग देकर फिर दो समुदाय में द्वेष फैलाने का काम राजनीति के लिए किया जा रहा है। यह देश के लिए घातक है। उन्होंने ओडिसा में हो रहे चर्च पर हमलों पर भी चिंता जताते हुए देश में बढ़ रहे धुव्रीकरण के लिए केन्द्र सरकार को जिम्मेदार ठहराया। 

… तो एनसीपी का समर्थन 

शरद पवार ने कहा कि महाराष्ट्र में आज भी 50 प्रतिशत कपास किसानों के पास हैं। कपास को अधिक दाम न मिलने से किसान परेशान हैं। अधिक दाम मिलने आस में किसानों के घरों में कपास रखा हुआ है। इसके लिए किसानों को सड़कों पर उतरने की जरुरत है अगर इस मुद्दे को लेकर सड़क पर किसान उतरते हैं तो राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी का उन्हें समर्थन रहेगा। उन्होंने सरकार द्वारा अलग-अलग योजनाओं के तहत बांटे जा रहे रकम पर चिंताते हुए कहा कि इसका विकास पर परिणाम होगा। सरकार के पास जो पैसा है, उसे विकास पर खर्च करना है, या वितरण पर खर्च करना है, उसका अर्थव्यवस्था पर परिणाम होना तय है। इस पर निर्णय लेने की जरुरत है। उन्होंने बीआरएस के महाराष्ट्र प्रवेश पर कहा कि हमें इस पर सोचने की जरुरत है।

फडणवीस को लेकर कही ये बड़ी बात  

जब उनसे भीमा-कोरेगांव मामले में आपकी साक्ष हो चुकी है। वंचित बहुजन आघाडी के नेता प्रकाश आंबेडकर ने इस घटना की साक्ष देने के लिए राज्य के उपमुख्यमंत्री देवेन्द्र फडणवीस ने उपस्थित रहने पर जोर दिया है, इस पर पवार ने कहा कि देवेन्द्र फडणवीस को बुलाना है या नहीं, यह निर्णय समिति लेगी। अंत में उन्होंने कांग्रेस नेता राहुल गांधी द्वारा विदेश में केन्द्र सरकार की नीतियों पर दिए जा रहे बयानों को जायज ठहराया। प्रेस वार्ता में पूर्व मंत्री राजेश टोपे, विधायक सतीश चव्हाण, शहर अध्यक्ष खाजा मुल्ला उपस्थित थे।