Mahavitaran
File Photo

    Loading

    औरंगाबाद : महावितरण (Mahavitaran) ने सभी क्षेत्रीय कार्यालयों को बिजली बिल वसूली अभियान (Electricity Bill Recovery Campaign) चलाकर बकाया वसूलने और बकायादार ग्राहकों (Outstanding Customers) की बिजली आपूर्ति (Power Supply) तुरंत काटने (Cutting) का आदेश दिया है। औरंगाबाद सर्कल में घरेलू, वाणिज्यिक, औद्योगिक, कृषि पंप, सार्वजनिक जल आपूर्ति, स्ट्रीट लाइट सहित अन्य सभी श्रेणियों के उपभोक्ताओं पर 5 हजार 377 करोड़ रुपए का बिजली बिल बकाया है। इसलिए महावितरण ने बकाएदारों की बिजली आपूर्ति बंद करनी शुरू कर दी है। बिजली बिल बकाया होने से महावितरण की माली हालत खराब हो गई है। महाविधान ने कहा कि अब अगर उपभोक्ता बिजली बिल का भुगतान नहीं करते हैं तो महावितरण के सामने बिजली आपूर्ति काटने के अलावा कोई विकल्प नहीं बचा है। 

    उपभोक्ताओं को बिजली की आपूर्ति करने के लिए महावितरण को बिजली की खरीद के लिए आपूर्तिकर्ताओं को दैनिक आधार पर भुगतान करना पड़ता है। बकाया राशि में बेतहाशा वृद्धि के चलते महावितरण ने अब सभी अधिकारियों को बकाया वसूली के लिए अभियान चलाने के निर्देश दिए हैं और बकाया की वसूली में चूक करने वाले अधिकारियों और कर्मचारियों पर कार्रवाई के भी संकेत दिए हैं। इसलिए महावितरण ने बकाया ग्राहकों से अपील की है कि वे अपने बिजली बिलों का भुगतान कर सहयोग करें।

    2138 उपभोक्ताओं के खिलाफ कार्रवाई की गई

    औरंगाबाद नगर मंडल में 138 करोड़ 91 लाख, औरंगाबाद ग्रामीण मंडल में 3 हजार 206 करोड़ 27 लाख और जालना मंडल में 2 हजार 32 करोड़ 35 लाख रुपए की राशि खर्च की गयी। बकाया वसूली के लिए महावितरण ने सभी तंत्र स्थापित कर दिए हैं और बकाया के खिलाफ अभियान जारी रहेगा। महावितरण ने उपभोक्ताओं से अपील की है कि वे अपने बिजली के बिलों का भुगतान तुरंत करें ताकि बिजली आपूर्ति के विच्छेदन और संभावित असुविधा की कठोर कार्रवाई से बचा जा सके। महावितरण ने जानकारी दी है कि स्थानीय बिजली बिल भुगतान केंद्रों से बिजली बिलों के भुगतान और घर बैठे ऑनलाइन भुगतान का विकल्प महावितरण की वेबसाइट www.mahadiscom.in के साथ-साथ मोबाइल एप पर भी उपलब्ध है। इसके साथ ही महावितरण ने बिजली चोरी करने वालों के खिलाफ कार्रवाई भी शुरू कर दी है। अप्रैल से सितंबर-2022 तक छह महीने में औरंगाबाद परिमंडल में 2138 उपभोक्ताओं के खिलाफ कार्रवाई की गई है। इस मामले में विभिन्न पुलिस स्टेशन में 174 लोगों पर मामला दर्ज किया गया है।