बिजली उपभोक्ताओं के बीच पसंदीदा बना महावितरण मोबाइल एप, 50 लाख से ज्यादा बार हुआ डाउनलोड

    Loading

    औरंगाबाद : बिजली उपभोक्ताओं (Electricity Consumers) के लिए नया बिजली कनेक्शन (Electricity Connection) लेने से लेकर बिल भरने, शिकायत दर्ज कराने और बिजली चोरी की सूचना देने जैसी तमाम सुविधाएं उपलब्ध कराने वाले महावितरण (Mahavitaran) के मोबाइल एप (Mobile App) को उपभोक्ताओं का जोरदार प्रतिसाद मिल रहा है और मोबाइल फोन में एप डाउनलोड की संख्या 50 लाख को पार कर गई है। यह जानकारी महावितरण के अध्यक्ष और एम.डी विजय सिंघल ने दी। 

    उन्होंने कहा कि एप डाउनलोड करने और इसे लगातार इस्तेमाल करने वाले ग्राहकों की संख्या 28 लाख से अधिक है और महावितरण के कुल ग्राहकों को देखते हुए हर दस में से एक ग्राहक नियमित रूप से इस एप का इस्तेमाल कर रहा है। बाकी ग्राहक कम समय के लिए ऐप का इस्तेमाल करते हैं। महावितरण के ग्राहक मोबाइल एप का उपयोग कर अपने मोबाइल फोन से महावितरण की कई सेवाएं आसानी से प्राप्त कर सकते हैं। एप के माध्यम से नए कनेक्शन के लिए आवेदन करने, उसी दस्तावेज को अपलोड करने और शुल्क चुकाकर नया कनेक्शन लेने की सुविधा उपलब्ध है। ग्राहक इस एप के जरिए अपना बिजली बिल देख सकते हैं और उसका भुगतान कर सकते हैं। इस एप के माध्यम से बिजली बिल अधिसूचना और बिल भुगतान की जानकारी उपलब्ध है।

    ग्राहक मोबाइल एप के जरिए अपनी मीटर रीडिंग खुद भर सकते हैं

    एप उपभोक्ताओं के लिए बिजली की शिकायतें दर्ज करना और उनकी शिकायतों पर की गई कार्रवाई के बारे में जानकारी प्राप्त करना आसान बनाता है। इस एप पर बिजली चोरी की सूचना देने की सुविधा भी उपलब्ध है। ग्राहक मोबाइल एप के जरिए अपनी मीटर रीडिंग खुद भर सकते हैं। उन्होंने कहा कि एप निकटतम महावितरण कार्यालय या बिल भुगतान केंद्र के स्थान और वहां कैसे पहुंचे, इसके बारे में भी जानकारी प्रदान करता है।

    एप के जरिए लेनदेन की संख्या में 44% की वृद्धि

    उन्होंने कहा कि अप्रैल 2021 में महावितरण के मोबाइल एप के माध्यम से बिजली बिल भुगतान के लिए 10 लाख 97 हजार का लेन-देन किया गया और इसके माध्यम से 158 करोड़ रुपए के बिलों का भुगतान किया गया। नवंबर 2022 में लेनदेन की संख्या 15 लाख 89 हजार थी और इनके माध्यम से 237 करोड़ रुपए के बिलों का भुगतान किया गया। बेशक, इस अवधि के दौरान, मोबाइल एप के माध्यम से किए गए लेनदेन की संख्या में 44 प्रतिशत की वृद्धि हुई, जबकि भुगतान किए गए बिलों की राशि में 50 प्रतिशत की वृद्धि हुई।

    237 करोड़ रुपए के बिलों का भुगतान मोबाइल एप के माध्यम से किया गया

    नवंबर 2022 के महीने में महावितरण के घरेलू ग्राहकों ने विभिन्न चैनलों के माध्यम से कुल 2104 करोड़ रुपए के बिलों का ऑनलाइन भुगतान किया। जिसमें से 237 करोड़ रुपए के बिलों का भुगतान मोबाइल एप के माध्यम से किया गया। उन्होंने बिजली ग्राहकों से अपील की कि बिल भुगतान के अलावा इसके अनेक उपयोगों को देखते हुए मोबाइल एप का अधिक से अधिक उपयोग करें।