प्रशासन और उद्यमियों के समन्वय से जी-20 शिखर सम्मेलन को सफल बनाएं: डॉ. भागवत कराड

    Loading

    औरंगाबाद : भारत (India), इटली (Italy) और इंडोनेशिया (Indonesia) जी-20 सम्मेलन (G-20 Conference) की मेजबानी करने वाले तीन देश हैं। इसके मुताबिक 13 और 14 फरवरी 2023 को औरंगाबाद में होने वाला जी-20 सम्मेलन ‘महिला और बाल कल्याण’ थीम पर आधारित होगा। केंद्रीय वित्त राज्य मंत्री डॉ. भागवत कराड (Union Minister of State for Finance Dr. Bhagwat Karad) ने प्रशासन (Administration) और उद्यमियों (Entrepreneurs) के समन्वय से इस सम्मेलन की सफलता की अपील की क्योंकि इस सम्मेलन के माध्यम से जिले की ऐतिहासिक, सांस्कृतिक और औद्योगिक दृष्टि को दुनिया को दिखाने का अवसर मिलेगा। 

    संभागीय आयुक्त कार्यालय में जी-20 शिखर सम्मेलन योजना की समीक्षा बैठक केंद्रीय वित्त राज्य मंत्री डॉक्टर कराड के अध्यक्षता मेसंपन्न हुई। बैठक में रोजगार गारंटी योजना और जिले के पालकमंत्री संदीपन भूमरे, सहकारिता मंत्री अतुल सावे, पूर्व विधानसभा अध्यक्ष और विधायक हरिभाऊ बागड़े, विशेष पुलिस महानिरीक्षक केएम मल्लिकार्जुन प्रसन्ना, पुलिस कमिश्नर डॉ. निखिल गुप्ता, कलेक्टर आस्तिक कुमार पांडेय, महानगरपालिका कमिश्नर डॉ. अभिजीत चौधरी, ग्रामीण पुलिस अधीक्षक मनीष कलवानिया प्रमुख रूप से उपस्थित थे। 

    सम्मेलन में कुल 20 विभिन्न मुद्दों पर विस्तार से चर्चा की जाएगी

    केंद्र और राज्य सरकारों के सहयोग से जी-20 सम्मेलन को सफल बनाया जाएगा। कराड ने कहा कि परिषद को सफल बनाने के लिए राज्य सरकार से 50  करोड़ रुपए का निधी उपलब्ध कराया गया हैं। इस सम्मेलन में कुल 20 विभिन्न मुद्दों पर विस्तार से चर्चा की जाएगी। इसमें आठ विषय अर्थव्यवस्था से संबंधित हैं और अन्य 12 विषयों में परिषद के प्रतिनिधि उद्योग, उद्योग, व्यापार, पर्यटन आदि पर चर्चा करेंगे। जी-20 परिषद के लिए आने वाले विदेशी प्रतिनिधी मंडल के सदस्य वेरुल, अजंता, दौलताबाद में पर्यटन और औद्योगिक क्षेत्र की प्रगति का भी जायजा लेंगे। तदनुसार, अजंता तक सड़क का काम जल्द से जल्द पूरा किया जाना चाहिए। दुनिया भर से लगभग 500 प्रतिनिधि औरंगाबाद आएंगे। केंद्रीय वित्त राज्य मंत्री कराड ने इन प्रतिनिधियों के आवास, सुरक्षा, परिवहन और अन्य सहायक व्यवस्थाओं के साथ-साथ वेरुल, अजंता में सुविधाओं, सड़कों के रख-रखाव और मरम्मत, सड़कों पर नोटिस बोर्ड, पानी की आपूर्ति आदि की भी बैठक मे समीक्षा की।

    डॉ. कराड ने सुझाव दिया कि प्लानिंग सख्ती से की जाए

    जी-20 सम्मेलन में आने वाले प्रतिनिधियों को बेहतरीन सुविधाएं मुहैया कराने के साथ ही इस दौरान वेरूल उत्सव और सांस्कृतिक विरासत के साथ-साथ औद्योगिक और पर्यटन स्थल भी देखने को मिलेंगे। डॉ. कराड ने सुझाव दिया कि प्लानिंग सख्ती से की जाए, मेहमानों के ठहरने, यात्रा व्यवस्था, स्वास्थ्य सुविधाओं और सभी सुविधाओं की कमी नहीं होने दी जाएगी।

    कलेक्टर आस्तिक कुमार पाण्डेय ने जी-20 सम्मेलन की योजना की विस्तृत जानकारी दी

    बैठक में पालक मंत्री संदिपान भूमरे ने पैठन में परिषद के प्रतिनिधियों की बैठक आयोजित कर उन्हें जयकवाड़ी बांध दिखाये और विश्व स्तर पर प्रसिद्ध पैठणी उत्पादन केंद्र का भी दौरा किया ताकि पैठन विश्व स्तर पर प्रसिद्ध हो सके। सहकार मंत्री अतुल सावे ने शहर के उद्यमियों और परिषद के प्रतिनिधियों की चर्चा कराई जाये। ताकि शहर के औद्योगिक विकास की दृष्टि से यह चर्चा महत्वपूर्ण बनी रहे। उन्होंने सिडको बस अड्डे से जाधववाड़ी रोड की मरम्मत की भी मांग की। साथ ही परिषद के प्रतिनिधियों से संवाद स्थापित करने के लिए पुणे में भाषा अनुवादकों की सहायता लेने के निर्देश दिए। कलेक्टर आस्तिक कुमार पाण्डेय ने जी-20 सम्मेलन की योजना की विस्तृत जानकारी दी। उन्होंने बताया कि औरंगाबाद जिले के ऐतिहासिक, भौगोलिक, औद्योगिक, सांस्कृतिक आदि विषयों से संबंधित सूचना पुस्तिका का कार्य अंतिम चरण में है।