Aastik Pandey

    Loading

    औरंगाबाद: इन दिनों जारी ग्रीष्मकालीन मौसम में शहर में पेयजल आपूर्ति (Drinking Water Supply) की समस्याओं में निरंतर में इजाफा हो रहा है। औरंगाबाद महानगरपालिका (Aurangabad Municipal Corporation) प्रशासन द्वारा लाख प्रयास के बावजूद शहर के कुछ इलाकों में पेयजल आपूर्ति की समस्याएं आए दिन गंभीर बन रही है। विशेषकर, सिडको-हडको परिसर (CIDCO-HUDCO Complex) में निर्माण हो रही पेयजल आपूर्ति की समस्याओं को महानगरपालिका कमिश्नर आस्तिक कुमार पांडेय ने गंभीरता से लेकर उन्हें हल करने के लिए कमर कसी है। महानगरपालिका कमिश्नर ने पेयजल समस्या हल करने के लिए कई स्थानों पर बिजली पंप बदलने का निर्णय लिया है। 

    पत्रकारों से बातचीत करते हुए महानगरपालिका कमिश्नर आस्तिक कुमार पांडेय ने बताया कि पेयजल आपूर्ति में निर्माण हो रही समस्याओं से जनता को राहत पहुंचाने के लिए शहर के ढोरकीन, गारखेडा के 150 एचपी का पंप, ज्यूबली पार्क का 100 एचपी का बिजली पंप बदला जाएगा। 

    पानी की टंकी की होगी मरम्मत

    कमिश्नर ने बताया कि पेयजल आपूर्ति करनेवाले एक्सप्रेस लाइन पर दो स्थानों पर बड़े पैमाने पर पानी लिकेज हो रहा है।  उन लिकेजेस को बंद किया जाएगा। वहीं, क्रांति चौक में स्थित पानी की टंकी की मरम्मत, फारोला के फिल्टर प्लांट में रेती बदलना, वॉल की मरम्मत करना, गारखेडा में नयी पानी की टंकी का निर्माण करना इन कामों को जल्द पूरा किया जाएगा। 

    महानगरपालिका अधिकारियों के कामकाज पर जताई नाराजगी 

    गत कई सालों से पेयजल आपूर्ति विभाग में डेरा जमाए महानगरपालिका अधिकारियों के कामकाज पर महानगरपालिका  कमिश्नर पांडेय ने नाराजगी जताते हुए काम में लापरवाही करनेवाले कुछ अधिकारियों को आज कल में निलंबित किया जाएगा। एक सवाल के जवाब में उन्होंने बताया कि महानगरपालिका प्रशासन ने शहर की पेयजल आपूर्ति की समस्या हल करने के लिए पेयजल आपूर्ति में सालों से डेरा जमाए अधिकारियों को तबादले किए जाएंगे। साथ ही महाराष्ट्र जीवन प्राधिकरण विभाग से सेवानिवृत्त हुए तीन अधिकारियों को महानगरपालिका की सेवा में ठेका पध्दति पर लेकर उनसे काम लिया जाएगा। इसके अलावा पेयजल आपूर्ति के लिए एक उपायुक्त की नियुक्ति की जाएगी। जिससे शहर में निर्माण होनेवाली पेयजल समस्या हल करना आसान होगा।  

    हर इलाकों में चार दिन गैप देकर की जाएगी पेयजल आपूर्ति 

    इन दिनों शहर को शहर को जर्जर हो चुकी सबसे पुरानी 700 मिली व्यास  के अलावा 1200 मिली व्यास की पाइपलाइन से शहर और सिडको हडको को पेयजल की जाती है। यह दोनों पाइनलाइन जर्जर हो चुकी है। जब तक नई पाइपलाइन का काम नहीं होगा, तब तक महानगरपालिका प्रशासन को मजबूरन पुरानी पाइनलाइन से पेयजल आपूर्ति करना ही है।  महानगरपालिका कमिश्नर ने बताया कि प्रशासन ने शहर की पेयजल समस्या हल करने के लिए हर कड़े कदम उठाने शुरु शुरु कर दिया है। उसके तहत हर इलाकों में समान पानी वितरण के तहत चार दिन गैप देकर पेयजल आपूर्ति की जाएगी। गौरतलब है कि बुधवार को कमिश्नर ने अचानक सिडको एन-5 में स्थित पानी की टंकी का दौरा कर पेयजल आपूर्ति अधिकारियों के कामकाज पर कड़ी नाराजगी जताते हुए कई अधिकारियों को आड़े हाथों लिया था। उन्होंने शहर में निर्माण  हो रही पेयजल समस्या के लिए अधिकारियों और कर्मचारियों को जिम्मेदार ठहराया है। कमिश्नर ने साफ कहा कि  शहर की पेयजल समस्या हल करने के लिए प्रशासन कटिबध्द है।