fake sms

    Loading

    औरंगाबाद : बिजली बिलों के भुगतान में कठिनाई के कारण रात साढ़े नौ बजे बिजली आपूर्ति काट दी जाएगी। नागरिक तुरंत साथ में दिए गए व्यक्तिगत मोबाइल नंबर पर संपर्क करने के फर्जी एसएमएस (Fake SMS) बिजली ग्राहकों (Electricity Customers) को भेजे जा रहे है। महावितरण (Mahavitaran) ऐसा कोई एसएमएस (SMS) या व्हाट्सएप (Whatsapp) संदेश नहीं भेजता है। इसलिए महावितरण ने इस संदेश का जवाब न देने की अपील की है।

    महावितरण के औरंगाबाद परिमंडल के जनसंपर्क अधिकारी ज्ञानेश्वर आर्दड (Public Relations Officer Dnyaneshwar Ardad) ने बताया कि नागरिकों ने ‘एसएमएस’ या व्हाट्सएप संदेशों या विभिन्न व्यक्तिगत मोबाइल नंबरों (Personal Mobile Number) से भेजे गए कॉलों का जवाब नहीं देना चाहिए, यदि किसी व्यक्तिगत मोबाइल नंबर से बिल का भुगतान (Bill Payment) करने के लिए कोई लिंक (Link) भेजता है, तो इसे पूरी तरह से अनदेखा करें। अन्यथा यह वित्तीय धोखाधड़ी का कारण बन सकता है। महावितरण केवल मोबाइल नंबर के साथ पंजीकृत ग्राहकों को सिस्टम के माध्यम से ‘एसएमएस’ भेजता है और इसकी प्रेषक आईडी ‘MSEDCL’ (जैसे VM-MSEDCL, VK-MSEDCL) है। साथ ही उक्त अधिकृत मैसेज से किसी को भी किसी भी अधिकारी के निजी मोबाईल क्रमांक से संपर्क न करने के नहीं कहा जाता। 

    फर्जी मैसेजों से सावधान : ज्ञानेश्वर आर्दड

    महावितरण की ओर से सिर्फ एसएमएस द्वारा पूर्व नियोजित देखभाल व मरम्मत, तांत्रिक अथवा अन्य कारणों के चलते बिजली आपूर्ति खंडित होने पर वह पूर्ववत होने के लिए लगनेवाला संभावित समय और हर महीने बिजली बिल की रकम, खुद से मीटर रीडिंग भेजने की ग्राहकोंं से अपील, मीटर रीडिंग ली गई तारीख के अलावा इस्तेमाल किए गए बिजली यूनिट की संख्या, बिजली बिल की रकम, देय तारीख, बिजली आपूर्ति खंडित करने की नोटिस आदि की जानकारी भेजी जाती है। निजी मोबाईल क्रमांक से नागरिकों को भेजे जानेवाले मैसेज फर्जी है, उससे आर्थिक धोखाधडी हो सकती है। इसलिए ऐसे फर्जी मैसेजों से सावधान रहने की अपील महावितरण के पीआरओ ज्ञानेश्वर आर्दड ने की। 

    इसलिए, नागरिकों को व्यक्तिगत मोबाइल नंबर से प्राप्त महावितरण से संबंधित किसी भी एसएमएस, कॉल या भुगतान लिंक का जवाब नहीं देना चाहिए। संदेश में उल्लिखित किसी भी व्यक्तिगत मोबाइल नंबर पर संपर्क न करें। किसी भी प्रश्न के मामले में, उपभोक्ताओं को टोल फ्री नंबर 1912, 1800-102-3435 या 1800-233-3435 या निकटतम कार्यालयों से संपर्क करना चाहिए जो 24 घंटे खुले रहते हैं।