बच्चों को अगवा करने वाली कोई गैंग औरंगाबाद सहित महाराष्ट्र में सक्रिय नहीं: एसपी मनीष कलवानिया

    Loading

    औरंगाबाद : बीते कुछ दिनों से औरंगाबाद जिले में बच्चों (Children) को अगवा (Kidnapping) करने की अफवाहों (Rumours) का बाजार गर्म है। पुलिस द्वारा इन अफवाहों को लेकर की गई जांच में यह बात साफ हुई है कि औरंगाबाद सहित महाराष्ट्र के किसी भी जिले में बच्चों को अगवा करने की कोई घटना घटी ही नहीं है। पुलिस ने जांच में यह भी पाया कि बच्चों को अगवा करने वाली गैंग पूरे महाराष्ट्र में कहीं भी सक्रिय नहीं है। ऐसे में औरंगाबाद जिले की जनता बच्चों की अगवा करने की किसी भी अफवा पर ध्यान न दे। यह अपील औरंगाबाद ग्रामीण के एसपी मनीष कलवानिया (SP Manish Kalvania) ने यहां की। 

    एसपी ने आयोजित प्रेस वार्ता में बताया कि बच्चों को अगवा करने की जारी अफवाहों के बीच लोग कानून हाथ में लेने का प्रयास ना करें। वरना, हमें मजबूरन मॉब लिङ्क्षचग की घटना को अंजाम देने का प्रयास करने वालों पर मामले दर्ज करने होगा। यह चेतावनी एसपी कलवानिया ने देते हुए बताया कि 20 सितंबर को जिले के सिल्लोड ग्रामीण पुलिस स्टेशन क्षेत्र के पलसी ग्राम में स्थित स्कूल से बच्चे की अगवा होने की जानकारी मिली थी। उस जानकारी पर पुलिस ने पूरे जिले और आस पास के क्षेत्र में नाकाबंदी कर नागरिकों द्वारा जिस वाहन में बच्चे को अगवा करने की दी गई जानकारी पर बारिकी से जांच करने पर वह एक कोरी अफवा साबित हुई। जनता की जानकारी पर जनता ने जिस वाहन पर शक जताया था, उसकी जांच भी की गई। विशेषकर, इस घटना के बाद हमने पलसी गांव में शिक्षा हासिल करने वाले छात्रों की संख्या की गिनती करने पर कोई भी बच्चा लापता नहीं था। 

    और दो कॉल हमें बच्चे के अगवा को लेकर आए 

    एसपी कलवानिया ने बताया कि उसके बाद 21 सितंबर को वडोद बाजार पुलिस स्टेशन क्षेत्र में भी एक टाटा सूमो बच्चोंं को अगवा करने के लिए घूमने की खबर मिली थी। उसकी भी पुलिस ने गहराई से जांच करने पर वह भी एक कोरी अफवा साबित हुई। उसी तरह औरंगाबाद जिले के बॉर्डर पर भोकरदन गांव के निकट भी बच्चे को किडनैप करने की अफवा हवा की तरह फैलने पर वहां काफी तनाव पैदा हुआ था। एक वाहन के बोनट पर एक लड़के ने करीब 8 किलोमीटर बैठकर सफर किया। यह घटना दूसरी थी। परंतु, यहां पर नागरिकों ने वाहन चालक को बच्चे को अगवा करने का शक जताकर उसकी जमकर पिटाई की। सिर्फ अफवाहों पर किसी को भी पीटने से बचने की अपील एसपी कलवानिया ने की। 

    कानून में हाथ ना ले जनता 

    एसपी मनीष कलवानिया ने औरंगाबाद जिले के नागरिकों से अपील करते हुए कहा कि बीते एक पखवाडे से जिले भर में जारी बच्चों की अगवा करने की अफवाहों पर ध्यान न दे। कोई संदिग्ध व्यक्ति अथवा वाहन दिखाई देने पर जिले के नागरिक तत्काल 112 के अलावा 9529613104 मोबाइल नंबर पर संपर्क कर पुलिस को सूचित करें। पुलिस इस मामले से निपटने में तत्पर है। उन्होंने बार-बार साफ करते हुए कहा कि औरंगाबाद सहित पूरे महाराष्ट्र में कहीं भी बच्चों को अगवा करने वाली कोई गैंग कार्यरत नहीं है। बिना कारण किसी भी व्यक्ति को बच्चे को अगवा करने का शक जताकर पीटना पूरी तरह गलत है।  जो लोग कानून हाथ में लेने का प्रयास करेंगे, उनके खिलाफ कड़ी कानूनी कार्रवाई करने की चेतावनी एसपी कलवानिया ने दी।