G-20

    Loading

    औरंगाबाद : फरवरी एंड में शहर में प्रतिष्ठित जी-20 परिषद (G-20 Council) की बैठक आयोजित की गई है। यह बैठक सरकारी कार्यक्रम न रहते हुए इसमें आम आदमी भी शामिल हो, यह अपेक्षा भारत सरकार (Government of India) और राष्ट्र व्यवहार मंत्रालय (Ministry of National Affairs) ने जताई थी। इसको लेकर औरंगाबाद के जिला और महानगरपालिका प्रशासन (Municipal Administration) ने कुछ प्रमुख संगठनाओं को परिषद की तैयारियों के प्रथम दिन से शामिल करते हुए शहर के विकास के लिए मदद करने की अपील की। इस अपील पर शहर के महत्वपूर्ण संगठनाओं ने एक मंच पर आकर टीम ऑफ एसोसिएशन मंच स्थापित किया है। इस मंच के माध्यम से जी-20 परिषद की तैयारियों में शहर साफ सूत्रा रखने के लिए 11 और 12 फरवरी को दो दिवसीय शहर स्वच्छता अभियान (Cleanliness Campaign) चलाने का निर्णय लिया है। यह जानकारी टीम ऑफ एसोसिएशन के पदाधिकारियों ने आयोजित प्रेस वार्ता में दी। 

    औरंगाबाद फर्स्ट के अध्यक्ष प्रशांत देशपांडे, कार्यकारी सचिव हेमंत लांडगे, वरिष्ठ उद्योजक मुकुंद कुलकर्णी, सीआईआई के मराठवाड़ा अध्यक्ष प्रसाद कोकिल, जिला व्यापारी महासंघ के अध्यक्ष संजय कांकरिया, उपायुक्त सोमनाथ जाधव ने आयोजित प्रेस वार्ता में बताया कि जी-20 परिषद को लेकर हम शहर में अनुशासन रखने के अलासा साफ सूत्रा रखने का नियोजन कर रहे है। प्रशासन के अपील पर हमने शहर के तीन चौराहों को सुशोभित करने का निर्णय लिया है। इसके लिए टीम ऑफ एसोसिएशन की ओर से शहर को सुशोभित करने के लिए 40 से 45 लाख रुपए खर्च किए जाएंगे। साथ ही 11 और 12 फरवरी की सुबह 7.30 से 10.30 बजे के दरमियान शहर के सभी इलाकों में सफाई अभियान चलाया जाएगा। 

    सफाई अभियान सफल बनाने के लिए शहर को 9 क्षेत्र में बांटकर 80 सड़कों को सफाई के लिए चूना गया है। यह संख्या 100 तक पहुंच सकती है। हर रास्ते पर एक सफाई निरीक्षक, दो सफाई पर्यवेक्षक और संगठन संघ के दो से तीन स्वयंसेवक नियुक्त किए गए है। इन सभी ने सफाई अभियान के लिए अपने अपने परिसर में सर्वे, प्रबोधन, प्रचार प्रसार शुरु किया है। जिस क्षेत्र में सफाई अभियान चलेगा, वहां के नागरिकों को शामिल करने के लिए मंच के पदाधिकारियों पर जिम्मेदारी सौंपी गई है। 

    परिषद की जानकारी हर नागरिक तक पहुंचाने का प्रयास       

    औरंगाबाद फर्स्ट के अध्यक्ष प्रशांत देशपांडे ने बताया कि शहर में फरवरी एंड में आयोजित जी-20 वुमन परिषद की जानकारी हम शहर के हर नागरिक और स्कूली छात्र तक पहुंचाना चाहते है। साथ ही आम नागरिक परिषद को लेकर शहर सुंदर और साफ सूत्रा रखे, इसको लेकर हम शहर के नागरिक तक पहुंचकर उनमें जागृति लाने का प्रयास करेंगे। स्कूलों में पहुंचकर छात्रों में भी जी-20 परिषद बैठक की जानकारी दी जाएगी। परिषद को लेकर हमारा प्रयास है कि विश्व भर से शामिल होने वाली महिला सदस्यों को हमारा शहर सुदंर और अनुशासन वाला दिखे। साथ ही टीम ऑफ एसोसिएशन के माध्यम से शहर की ऐतिहासिक महत्वता और विकसित औद्योगिक क्षेत्र की जानकारी विश्व भर के कई देशों तक पहुंचाने का प्रयास किया जाएगा।