औरंगाबाद में एप की मदद से करें पार्किंग, जानिए कैसे काम करेगा ये सिस्टम

    Loading

    औरंगाबाद : औरंगाबाद महानगरपालिका (Aurangabad Municipal Corporation) और औरंगाबाद स्मार्ट सिटी (Aurangabad Smart City) के प्रयासों से शहर की पार्किंग (Parking) नीति तैयार की गई है। इस माध्यम से शहर में पार्किंग को व्यवस्थित करने के लिए एक एप (App) बनाया गया है। इस एप की मदद से शहरवासी अपने वाहन पार्क (Vehicle Park) कर सकेंगे। 

    एप के जरिए आप अपनी पार्किंग की जगह बुक कर सकते हैं

    महानगरपालिका कमिश्नर और स्मार्ट सिटी के सीईओ आस्तिक कुमार पांडेय के मार्गदर्शन में शहर की पार्किंग नीति तैयार की गई है। इस नीति को लागू करने के लिए औरंगाबाद स्मार्ट सिटी ने कर्ब्लेट नाम का एप बनाया है। इसके लिए एक स्थानीय स्टार्टअप के साथ समझौता किया गया है। इस एप को 1 अगस्त को सभी जन प्रतिनिधियों और विभिन्न सेवाभावी संगठनों के पदाधिकारियों के उपस्थिति में लॉन्च किया जाएगा। इस एप के जरिए आप अपनी पार्किंग की जगह बुक कर सकते हैं। इस मोबाइल एप के जरिए नागरिक अपनी कार पार्क करने के लिए अपनी जगह खुद चुन सकते हैं। इससे उन्हें अपनी कार जल्दी ढूंढने में मदद मिलेगी। पार्किंग की जगह 1, 2 घंटे पहले भी बुक की जा सकती है।

    इन जगहों पर होगी पार्किंग

    पहले दो महीने तक पार्किंग रहेगी फ्री, उसके बाद पार्किंग पॉलिसी के मुताबिक लगेगा पार्किंग चार्ज पार्किंग पॉलिसी के लिए शहर के 7 पायलट स्थलों का चयन किया गया है। इनमें निराला बाजार, उस्मानपुरा, कनॉट एरिया, अदालत रोड, पुंडलिक नगर, टीवी सेंटर और सुतगीरनी चौक शामिल हैं। यह नीति शुरुआत में इन 7 जगहों पर लागू की जाएगी। इन स्थानों पर एप के माध्यम से वाहन धारक अपने वाहन पार्किंग के लिए स्थान निश्चित कर सकते है। शुरुआत में ट्रायल महीनों के लिए फ्री पार्किंग की सुविधा मुहैया कराई जाएगी। इस दौरान पार्किंग शुल्क और जुर्माना नहीं वसूला जाएगा। यह नागरिकों को एप के उपयोग और पार्किंग नीति के नियमों से अवगत कराएगा।

    शहर के लिए तैयार की गई पार्किंग नीति नागरिकों के सुझावों और प्रतिक्रिया के लिए खोली गई थी। इसके लिए 20 जुलाई की समय सीमा थी। इस बीच कई नागरिकों ने पार्किंग नीति को लेकर अपने सुझाव और फीडबैक दिए हैं। इन फीडबैक और सुझावों को वर्तमान में पार्किंग नीति में शामिल करने के लिए काम किया जा रहा है। यह परियोजना शहर में ट्रैफिक जाम, वाहनों की बढ़ती संख्या के कारण प्रदूषण जैसी समस्याओं को हल करने में मदद करेगी और पार्किंग की परेशानी से भी बचाएगी। शहर की सड़कों पर खड़ी कारों को जगह मिलेगी, जिससे सड़क साफ होगी और पैदल चलने वालों की रुकावट भी दूर होगी। औरंगाबाद स्मार्ट सिटी प्रशासन ने शहरवासियों से अपील करते हुए यह एप डाउनलोड कर शहर की पार्किंग नीति अधिक सक्षम करने के लिए मदद करने की अपील की है।