औरंगाबाद के लोगों को मिली बड़ी सौगात, पिट लाइन को मिली मंजूरी

    Loading

    औरंगाबाद : रेलवे गाडियों (Railway Trains) के मरम्मत के लिए मराठवाड़ा (Marathwada) की राजधानी कहे जाने वाले औरंगाबाद (Aurangabad) में पिट लाइन (Peat Line) देने की मांग पिछले कई सालों से राजनीतिक दलों (Political Parties), संगठनाओं (Organizations), नेताओं (Leaders) द्वारा की जा रही थी। वह आखिरकार पूरी हुई है। रेलवे मंत्रालय (Ministry of Railways) ने 16 डिब्बों के पिट लाइन को मंजूरी देकर उसके लिए 29 करोड़ का निधि भी उपलब्ध कराया है। औरंगाबाद में पिट लाइन मंजूर करवाने के लिए केंद्रीय वित्त राज्य मंत्री डॉ. भागवत कराड (Union Minister of State for Finance Dr. Bhagwat Karad) और रेल राज्यमंत्री रावसाहाब दानवे (Minister of State for Railways Raosaheb Danve) ने किए प्रयासों से रेल मंत्रालय ने उसे मंजूरी दी है। 

    कुछ महीने पूर्व केंद्रीय रेलवे राज्यमंत्री रावसाहाब दानवे ने अपने प्रयासों से जालना को पिट लाइन मंजूर कराई थी। जिससे औरंगाबाद के लोगों में काफी नाराजगी थी। यह नाराजगी डॉ. कराड ने दानवे के समक्ष रखने पर उन्होंने औरंगाबाद में भी दूसरी पिट लाइन मंजूर करने का आश्वासन दिया था। यह आश्वासन रेलवे राज्यमंत्री दानवे ने पूरा करते हुए। औरंगाबाद में पिट लाइन स्थापित करने के लिए मंजूरी दी है। उसके लिए 29 करोड़ का निधि भी दक्षिण-मध्य रेलवे को उपलब्ध कराया है। इसको लेकर अधिकृत पत्र रेलवे मंत्रालय की ओर से 10 मई को जाीर किया गया है। जिससे औरंगाबाद के लोगों द्वारा गत कई सालों से पिट लाइन  स्थापित करने की मांग को सफलता हाथ लगी है। बल्कि, डॉ. कराड द्वारा इसके लिए किए गए प्रयासों पर रेलवे मंत्रालय ने दखल लेकर औरंगाबाद में पिट लाइन  को मंजूरी दी। पिट लाइन के चलते मराठवाड़ा से दौड़ने वाली रेलवे गाडियों की संख्या बढ़ने में मदद मिलेंगी। बल्कि, लंबे सफर के लिए यहां से सीधे रेलवे गाड़ियां दौड़ेगी। 

    अम्ब्रेला योजना के अंतर्गत मंजूर हुई राशि 

    औरंगाबाद के पिट लाइन के लिए 29 करोड़ 94 लाख 26 हजार रुपए की अम्ब्रेला योजना के अंतर्गत राशि मंजूर की गई है। यह पिट लाइन 16 डिब्बों की होगी।उसका निर्माण कैमटेक तकनीक से किया जाएगा। इस पिट लाइन का सीधा फायदा औरंगाबाद के औद्योगिक और पर्यटन क्षेत्र को होगा। विशेषकर,  देश के मेट्रोपॉलिटिन शहरों से रेल कनेक्टिविटी बढ़ेगी। शहर से विशेषकर, बंगलुरु, अहमदाबाद, अकोला-अमरावती, नागपुर, तिरुपति, वाराणसी, प्रयागराज, पाटना, बिकानेर, जोधपुर इन बड़े शहरों के लिए सीधे रेलवे सेवा की मांग औरंगाबाद वासियों की थी, वह जल्द पूरी होगी। 

    नई ट्रैन शुरु करना होगा आसान 

    औरंगाबाद में पिट लाइन न होने के कारण यहां रेलवे गाडियों की देख रेख की सुविधा नहीं थी। इस नए पिट लाइन के चलते रेलवे प्रशासन को औरंगाबाद से नयी रेलवे शुरु करना आसान होगा। वर्तमान पिट लाइन 16 डिब्बों की होगी। भविष्य में इसका विस्तार 24 डिब्बों तक किया जाएगा। इसके लिए दक्षिण-मध्य रेलवे ने उल्लिखित किया हुआ एकनाथ नगर का रेलवे क्रॉसिंग गेट बंद करना पड़ेगा। उसके बाद ही 24 डिब्बों की पिट लाइन हो पाएगी।

    गौरतलब है किकेंद्रीय वित्त राज्यमंत्री डॉ. भागवत कराड ने खुद रेलवे अधिकारी और मराठवाड़ा रेलवे कृति समिति के पदाधिकारियों को साथ लेकर औरंगाबाद स्टेशन के निकट निर्माण की जाने वाली पिट लाइन की जमीन का गत दिनों दौरा किया था। अब पिट लाइन के काम के लिए टेंडर कब निकलेंगा, इस और सभी की निगाहें लगी है।