Aastik Pandey

    Loading

    औरंगाबाद: गत आर्थिक वर्ष के अंतिम पखवाड़े में स्मार्ट सिटी द्वारा शहर के 108 सड़कों का निर्माण क्रॉकटीकरण करने के लिए 317 करोड़ रुपए के टेंडर (Tender) प्रकाशित किए गए थे। प्रशासन द्वारा तय दर में 11 से 15 प्रतिशत कम कीमत में  शहर के एजी कन्स्ट्रक्शन (AG Construction) ने सभी सड़कों का काम करने को तैयारी दिखाई इसलिए सभी सड़कों के काम एजी कन्स्ट्रक्शन कंपनी को दिए गए हैं। इसके लिए टेंडर प्रक्रिया पूरी पारदर्शिकता के साथ पूरी की गई। यह स्पष्टीकरण औरंगाबाद महानगरपालिका के कमिश्नर और औरंगाबाद स्मार्ट सिटी (Aurangabad Smart City) के सीईओ आस्तिक कुमार पांडेय (CEO Astik Kumar Pandey) ने यहां दिया।

    गौरतलब है कि गुरुवार को स्थानीय मीडिया में स्मार्ट सिटी द्वारा शहर में 317 करोड़ रुपए के सभी सड़कों के काम एजी कन्स्ट्रक्शन को दिए जाने पर आश्चर्य जताते हुए औरंगाबाद स्मार्ट सिटी के कामकाज पर सवाल उठाए थे। 

    तीन चरणों में प्रकाशित प्रकाशित की गई थी निविदाएं 

    इस पर स्मार्ट सिटी के सीईओ आस्तिक कुमार पांडेय ने स्पष्टीकरण देते हुए बताया कि मार्च  महीने के दूसरे सप्ताह में स्मार्ट सिटी द्वारा प्रकाशित शहर में 108 सड़कों के निर्माण के लिए 317 करोड़ की निविदाएं तीन चरणों में प्रकाशित की गई थी। पहले चरण में 84 करोड़ 7 लाख 68 हजार 29 रुपए की प्रकाशित सड़कों के इस्टीमेंट में तीन कंपनियों ने निविदाएं भरी थी। तीनों कंपनियों पात्र साबित हुई, लेकिन सबसे कम एजी कन्स्ट्रक्शन ने तय दाम में 11 प्रतिशत कम से निविदाएं दाखिल करने के चलते प्रथम चरण के सारे काम उक्त कंपनी को दिए गए। इस तरह स्मार्ट सिटी को फस्ट चरण के सड़कों के काम में करीब 10  करोड़ रुपए की बचत हुई।

    दूसरे चरण में 12  करोड़  80 लाख रुपए की बचत हुई

    दूसरे चरण में 86 करोड़ 80 लाख 49 हजार 611 रुपए के सड़कों के काम की निविदा प्रकाशित की गई थी।  इसमें  चार कंपनियों ने निविदा भरी थी। उसमें चारों कंपनियां पात्र  हुई। इसमें करीब 15 प्रतिशत कम दर से  यानी 74 करोड़ 38 लाख में एजी कन्स्ट्रक्शन ने सभी सड़कों के काम करने को लेकर निविदा भरी। जिसके चलते दूसरे चरण के सड़कों का काम भी  एजी कन्स्ट्रक्शन को दिए गए। इससे स्मार्ट सिटी को करीब 12  करोड़  80 लाख रुपए की बचत हुई। 

    पूरी पारदर्शिकता के साथ हुआ काम

    तीसरे चरण में सड़कों के निर्माण के लिए 90 करोड़ 10 लाख 9 हजार 915 रुपए की निविदा प्रकाशित की गई थी। इसमें चार कंपनियों ने हिस्सा लिया था। चारों कंपनियां पात्र हुई थी, परंतु तय इस्टीमेंट कॉस्ट में एजी कन्स्ट्रक्शन कंपनी ने करीब 15 प्रतिशत कम दर में यानी 76 करोड़ 74 लाख 38 हजार 671 रुपए में तीसरे चरण के सड़कों का  काम करने के लिए तैयारी दर्शायी। इसलिए तीसरे चरण के सड़कों का काम भी एजी कन्स्ट्रक्शन को दिए जाने की जानकारी स्मार्ट सिटी के सीईओ आस्तिक कुमार पांडेय ने देते हुए साफ किया कि पूरी पारदर्शिकता के साथ सड़कों के काम की  निविदाएं प्रक्रिया पूरी की गई। 

    सभी सड़कों का काम 9 माह में पूरा होगा

    तीन चरणों के सड़कों के काम में औरंगाबाद स्मार्ट सिटी को करीब 36 करोड़ रुपए की बचत हुई है। एक सवाल के जवाब में पांडेय ने बताया कि एजी कन्स्ट्रक्शन को बिहार के भागलपुर में सड़कों के निर्माण कार्य के लिए जारी निविदा में सेक्यूरिटी डिपॉजिट न भरने पर एक साल के लिए संस्पेंड किया गया था। इसको लेकर मेरे पास शिकायत आई थी। इस निर्णय के खिलाफ कंपनी ने हाईकोर्ट का दरवाजा खटखटाया था। न्यायालय ने इस मामले में कंपनी के फेवर में आदेश दिया हुआ है। इसलिए औरंगाबाद के सड़कों के काम का वर्क ऑर्डर एजी कन्स्ट्रक्शन को जल्द दिया जाएगा। उन्होंने बताया कि इन सभी सड़कों के निर्माण के लिए कंपनी को 9 माह का समय दिया हुआ है। सीईओ पांडेय ने विश्वास जताया कि सभी सड़कों का काम 9 माह में पूरा होकर रहेगा।