Old Wells

    Loading

    औरंगाबाद: मुंबई (Mumbai) नव संसाधन पेशेवर रोहन काले (Rohan Kale) महाराष्ट्र (Maharashtra) के पुराने कुओं (Old Wells) का जतन करने का नेक काम करते आ रहे हैं। इसका संज्ञान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) ने ली। ‘मन की बात’ (Mann Ki Baat) में काले के प्रयासों की जमकर तारीफ की। प्रधानमंत्री ने कहा कि रोहन काले, महाराष्ट्र के एक युवा मानव संसाधन पेशेवर हैं। वह कुओं के जतन के लिए एक मुहिम चला रहे हैं। उनमें से कई सदियों पुरानी हैं और हमारी संस्कृति का हिस्सा हैं। इससे उत्साहित काले ने कहा कि उन्होंने यहां की 1,650 कुओं का नक्शा तैयार कर उनका दस्तावेजीकरण किया है। इसके लिए उन्होंने राज्य में 14,000 किलोमीटर की यात्रा की। 

    निजी कंपनी में काम करने वाले काले (38) ने कहा कि गुजरात की यात्रा के दौरान उनमें कुओं के जतन की मंशा जागी। जिसके बाद उन्होंने महाराष्ट्र में इस तरह की परंपरागत पुराने कुओं के जतन का मिशन शुरू किया।  

    महाशिवरात्रि पर 160 कुओं की सफाई की

    काले ने कहा कि अब उनका लक्ष्य न केवल इन जल निकायों के गौरव को वापस लाना है, बल्कि वह उन्हें ऐसे स्थानों में बदलना चाहते हैं, जिनसे उन क्षेत्रों की पेयजल आवश्यकताएं पूरी हो, जहां वे स्थित हैं। ‘महाराष्ट्र बराव मुहिम’ (महाराष्ट्र बावड़ी मुहिम) के बारे में काले ने बताया कि मुंबई में एक दवा कंपनी के मानव संसाधन विभाग में काम करते हैं। कार्यालयीन संबंधित काम के लिए वे अक्सर गुजरात जाते थे। साल 2017 में गुजरात में सह्याद्री पर्वत श्रृंखलाओं में किलों की खोज करते सतय उन्हें कुओं से प्यार हो गया।  इसके बाद ही उन्होंने महाराष्ट्र में कुओं की खोज शुरू की और पाया कि उनकी संख्या काफी ज्यादा हैं। लेकिन उनमें से कई की स्थिति खराब है। तब उन्होंने उनके जतन के लिए काम करने का फैसला किया। उन्होंने सार्वजनिक मुहिम चलाने की कोशिश की और इस साल महाशिवरात्रि के अवसर पर राज्य भर में 160 कुओं की सफाई की गई और उन्हें सजाया गया।

    अब तक 1.5 लाख रुपए खर्च किए

    काले के अनुसार, इसके लिए उन्होंने अब तक लगभग 1.5 लाख रुपए खर्च कर दिए हैं। इसके लिए महाराष्ट्र के लगभग 20 जिलों में मोटरसाइकिल से 14,000 किलोमीटर की यात्रा की। महाराष्ट्र के विभिन्न  क्षेत्रों कोंकण, पश्चिमी महाराष्ट्र, उत्तरी महाराष्ट्र, मराठवाड़ा और विदर्भ में 1,650 कुओं का दस्तावेजीकरण करने में वे अब तक सफल रहे हैं।