Sarkar Aapke Dwar Campaign

Loading

छत्रपति संभाजीनगर: आम नागरिकों को सरकारी योजनाओं का लाभ लेने के लिए सरकारी दफ्तरों के चक्कर नहीं लगाने पड़ें, इसके लिए राज्य सरकार ने ‘शासन आप द्वार’ पहल शुरू की है। मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे (CM Eknath Shinde) ने कहा कि इस पहल को लागू करने का फैसला क्रांतिकारी है क्योंकि इस पहल से लाभार्थियों को एक ही छत के नीचे कई योजनाओं का लाभ मिल रहा हैं। मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने औरंगाबाद जिले (Aurangabad District) के कन्नड़ में राज्य सरकार द्वारा शुरू किए गए ‘सरकार आपके द्वार’ अभियान (Sarkar Aapke Dwar Campaign) की आज शुरुआत की। इस समय मुख्यमंत्री बोल रहे थे।

केंद्रीय वित्त राज्य मंत्री डॉ. भागवत कराड़, पालकमंत्री संदीपन भुमरे, सहकारिता मंत्री अतुल सावे, कृषि मंत्री अब्दुल सत्तार, विधायक हरिभाऊ बागड़े, रमेश बोरनारे, उदय सिंह राजपूत, कृषि आयुक्त सुनील चव्हाण, कलेक्टर आस्तिक कुमार पांडेय, मुख्य कार्यकारी अधिकारी अधिकारी विकास मीणा मौजूद थे।

किसानों के लिए ‘नमो शेतकरी सम्मान योजना’ लाभकारी 

मुख्यमंत्री शिंदे ने कहा कि सरकारी योजनाओं को जनता तक आसानी से पहुंचाने के लिए प्रदेश में ‘सरकार आपके द्वार’ अभियान चलाया जा रहा है और लाखों नागरिक इससे लाभान्वित हो रहे हैं। आज जिले में एक लाख 49 हजार 572 हितग्राहियों को 5457 करोड़ की राशि का वितरण किया जा रहा है। चूंकि सरकार ने 28 लंबित सिंचाई योजनाओं को संशोधित प्रशासनिक स्वीकृति प्रदान की है, इसलिए 6 लाख हेक्टेयर भूमि सिंचाई के अंतर्गत आएगी। मुख्यमंत्री  शिंदे ने कहा कि किसानों के लिए ‘नमो शेतकरी सम्मान योजना’ लाभकारी साबित हो रही है।

राज्य ने भी 6 हजार रुपए की सहायता दी 

सीएम ने कहा कि यह आम लोगों, मजदूरों, किसानों और समाज के सभी वर्गों की सरकार है और यह सरकार उनके हित में कई फैसले ले रही है। केंद्र की तरह राज्य भी ‘नमो शेतकरी सम्मान योजना’ लागू कर रहा है और केंद्र की तरह राज्य ने भी 6 हजार रुपए की सहायता दी हैं। वांछित जिले के किसानों को 15 हजार रुपए की आर्थिक सहायता भी दी जाएगी। एनडीआरएफ के नियमों में बदलाव कर इस सहायता को दोगुना कर अब तीन हेक्टेयर कर दिया गया है। मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार अब घोंघे के कारण कृषि को हुए नुकसान की भरपाई कर रही है। सीएम ने कहा कि मराठवाड़ा में किसानों को ज्वाइंट वेंचर करने के लिए बढ़ा हुआ फंड दिया जा रहा है।  मनरेगा के तहत खेत, ड्रिप सिंचाई, स्तरीकरण आदि कई योजनाओं के लिए सरकारी राशि दी जा रही है, जिससे 10 लाख किसानों को लाभ मिला है। किसानों के लिए कुछ नियमों में ढील दी गई है। मुख्यमंत्री ने आश्वासन दिया कि सरकार किसानों के साथ मजबूती से खड़ी है।

जी-20 की अध्यक्षता मिलना हमारे लिए सम्मान की बात

सीएम शिंदे ने कहा कि राज्य के विकास को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का समर्थन प्राप्त है। कृषि क्षेत्र में अधोसंरचना विकास के लिए 20 हजार करोड़ रुपए और रेलवे और सड़क विकास के लिए 1300 करोड़ रुपए दिए गए हैं। मुख्यमंत्री का मानना है कि हम मराठवाड़ा में महत्वाकांक्षी जल ग्रिड परियोजना के लिए केंद्र से धन की मांग करेंगे और केंद्र सरकार निश्चित रूप से पर्याप्त धनराशि प्रदान करेगी। प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में देश की अर्थव्यवस्था 11वें से 5वें स्थान पर पहुंच गई है। यह हमारे देश की प्रगति हैं। मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने कहा कि जी-20 की अध्यक्षता मिलना हमारे लिए सम्मान की बात है।

लोगों को दिया जा रहा केंद्र और राज्य सरकार की योजनाओं का लाभ

केंद्रीय वित्त राज्य मंत्री डॉ. भागवत कराड ने कहा कि केंद्र और राज्य सरकार की कई योजनाओं का लाभ लोगों को दिया जा रहा है। नमो किसान सम्मान योजना, फसल बीमा योजना, जनधन योजना के हितग्राहियों की संख्या अधिक हैं। प्रधानमंत्री आयुष्मान योजना के तहत देश में 50 करोड़ लोगों को योजनाओं का लाभ मिल चुका हैं। उन्होंने यह भी कहा कि केंद्र सरकार ने कृषि क्षेत्र में इंफ्रास्ट्रक्चर के लिए एक लाख करोड़ रुपए का फंड रखा है। ‘सरकार आपके द्वार पर शासन’ अभियान को सभी व्यवस्थाओं ने बखूबी अंजाम दिया है। इस पहल के कारण कई लाभार्थियों को विभिन्न लाभ मिलेंगे। पालक मंत्री संदीपन भुमरे ने नागरिकों से इस पहल का अधिक से अधिक लाभ उठाने की अपील की।

 प्रदेश में कई विकास कार्य हो रहे 

सहकारिता मंत्री अतुल सावे ने कहा कि प्रदेश में कई विकास कार्य हो रहे हैं। जल जीवन मिशन एक महत्वाकांक्षी योजना है और राज्य के लोगों को इस योजना का लाभ मिल रहा हैं। किसानों को एक रुपए में बीमा कवर मिल रहा है और 5 लाख रुपए का स्वास्थ्य बीमा भी मिल रहा है। सहकारिता विभाग की महात्मा ज्योतिबा फुले सम्मान योजना के कई लाभार्थी हैं। यह सरकार किसानों की है। उन्होंने यह भी कहा कि सरकार ने 69 हजार हेक्टेयर जमीन को कर्ज मुक्त कर दिया है।