Aurangabad Municipal Corporation

    Loading

    औरंगाबाद : शहर के मिटमिटा इलाके में औरंगाबाद जूलॉजिकल पार्क (Aurangabad Zoological Park) यानी सफारी पार्क (Safari Park) बनाया जा रहा है। इस कार्य के लिए औरंगाबाद स्मार्ट सिटी डेवलपमेंट कॉरपोरेशन लिमिटेड (Aurangabad Smart City Development Corporation Limited) द्वारा दूसरी निविदा (Tender) मंजूर (Approved) की गई है।

    शहर के सिद्धार्थ गार्डन में पर्याप्त जगह न होने के कारण मिटमिटा  में सेंट्रल जू अथॉरिटी के मानकों के अनुसार सफारी पार्क बनाया जाएगा। पार्क में स्थानीय जानवरों की प्रजातियां होंगी। इस पार्क का काम औरंगाबाद स्मार्ट सिटी डेवलपमेंट कॉरपोरेशन लिमिटेड द्वारा  महानगरपालिका कमिश्नर  और   औरंगाबाद स्मार्ट सिटी के सीईओ आस्तिक कुमार पांडेय के मार्गदर्शन में किया जा रहा है। इसके लिए पिछले साल काम शुरू कर दिया गया है। पहले चरण में 60 एकड़ जमीन को समतल कर पार्क के लिए चारदीवारी का निर्माण शुरू किया गया है। यह  काम 50% पूरा हो चुका है और अप्रैल के अंत तक पूरा कर लिया जाएगा।

    औरंगाबाद स्मार्ट सिटी ने प्रोजेक्ट के लिए दूसरा टेंडर जारी किया है। यह कुल 58 करोड़ रुपये का टेंडर है। सफारी पार्क में सड़क, जलापूर्ति, जल निकासी, अग्निशमन, विद्युतीकरण किया जाएगा। टेंडर चार मार्च तक खुले रहेंगे। इस टेंडर का वर्क ऑर्डर मार्च के अंत तक जारी कर दिया जाएगा। औरंगाबाद स्मार्ट सिटी के सहायक परियोजना प्रबंधक इमरान खान ने कहा कि एक साल के भीतर काम पूरा कर लिया जाएगा।

    दो महत्वपूर्ण टेंडर भी जारी किए गए हैं

    इस टेंडर के बाद वृक्षारोपण और भवन निर्माण के लिए दो महत्वपूर्ण टेंडर भी जारी किए गए हैं। यह परियोजना मार्च 2024 तक जनता के लिए उपलब्ध होने की उम्मीद है। यह परियोजना अंतरराष्ट्रीय और विश्व स्तर के पर्यटकों को अजंता, एलोरा गुफाओं और औरंगाबाद की ओर आकर्षित करेगी। औरंगाबाद में भी यह एक नया पर्यटन स्थल होगा। इससे रोजगार भी बढ़ेगा और साथ ही पर्यटन को बढ़ावा देकर पर्यटन अर्थव्यवस्था को भी बढ़ावा मिलेगा। 

    इस प्रकल्प का काम औरंगाबाद स्मार्ट सिटी के अतिरिक्त मुख्य कार्यकारी अधिकारी अरुण शिंदे और उप मुख्य कार्यकारी अधिकारी पुष्कल शिवम के मार्गदर्शन में जारी है।