छत्रपति शिवाजी महाराज के जीवनी पर जल्द ही शिव सृष्टि का निर्माण क्रांति चौक पर होगा

    Loading

    औरंगाबाद : छत्रपति शिवाजी महाराज (Chhatrapati Shivaji Maharaj) के जीवन और उनके द्वारा जीते गए किलों को दर्शाने वाली सुंदर मूर्तियों (Statues) की एक गैलरी अक्टूबर के अंत तक क्रांति चौक पर पर्यटकों (Tourists) और नागरिकों (Citizens) के लिए खोला जाएगा। औरंगाबाद स्मार्ट सिटी (Aurangabad Smart City) क्रांति चौक पर औरंगाबाद महानगरपालिका (Aurangabad Municipal Corporation) द्वारा स्थापित छत्रपति शिवाजी महाराज की भव्य प्रतिमा में सुंदरता जोड़ने के लिए शिव सृष्टि परियोजना (Shiv Srishti Project) को लागू कर रहे है। इस परियोजना के तहत, क्रांति चौक फ्लाईओवर के नीचे छत्रपति शिवाजी महाराज के जीवन की विभिन्न घटनाओं और उनके द्वारा जीते गए किलों पर आधारित भित्ति चित्र स्थापित करके एक सुंदर गैलरी बनाई जा रही है।

    इसके लिए सबसे पहले कोल्हापुर के इतिहास विशेषज्ञ इंद्रजीत सावंत की अध्यक्षता में एक कमेटी का गठन किया गया था। इस समिति में इतिहास के अन्य विद्वान प्रसारकर शामिल हैं। इन्हीं के माध्यम से छत्रपति शिवाजी महाराज के जीवन के 38 विषयों और अन्य किलों का निर्धारण किया गया था जिन पर मूर्तियां बनाई गई थीं। इन मूर्तियों के डिजाइन और मिट्टी के नमूने तैयार किए गए हैं और जेजे कॉलेज ऑफ आर्ट्स मुंबई को कला निदेशालय महाराष्ट्र सरकार द्वारा अनुमोदन के लिए भेजा गया है। इनमें से 11 मूर्तियों को स्वीकृत और पूरा किया जा चुका है। अगले डेढ़ महीने में बाकी मूर्तियों की मंजूरी के बाद उन्हें भी तैयार कर स्थापित किया जाएगा।

    80 प्रतिशत निर्माण कार्य पूरा

    महानगरपालिका कमिश्नर और स्मार्ट सिटी के सीईओ डॉ. अभिजीत चौधरी के नेतृत्व में शिव सृष्टि परियोजना के तहत 80 प्रतिशत निर्माण कार्य पूरा कर लिया गया है। ठेकेदार मुजीब उर रहमान को 1.3 करोड़ रुपए का यह कार्य निविदा प्रक्रिया के माध्यम से दिया गया है। स्मार्ट सिटी के प्रोजेक्ट मैनेजर इमरान खान के देखरेख में यह कार्य जारी है। 

    अजय ठाकुर एसोसिएट्स इस पूरे प्रोजेक्ट के सलाहकार हैं और अब प्रकाश के लिए अहमदाबाद के रहाईनो कन्सलटंट की ओर से लाइटिंग करने के लिए सलाह ली जा रही है और मुंबई की विन सॉल्यूशन को लाइटिंग लगाने के लिए हायर किया गया है। इसके लिए निविदा मूल्य 90 लाख है। यह परियोजना शहर के पर्यटन मूल्य को बढ़ाने और नई पीढ़ी को छत्रपति शिवाजी महाराज के जीवन से अवगत कराने के लिए स्मार्ट सिटी के अतिरिक्त मुख्य कार्यकारी अधिकारी अरुण शिंदे की देखरेख में तैयार की जा रही है।