सूरत में बजा स्मार्ट बस का डंका, स्मार्ट सिटीज, स्मार्ट शहरीकरण कॉन्क्लेव में माई स्मार्ट बस को मिला प्रथम पुरस्कार

    Loading

    औरंगाबाद: केंद्र सरकार के स्मार्ट सिटीज मिशन ने सूरत (Surat) में स्मार्ट सिटी, स्मार्ट शहरीकरण सम्मेलन का आयोजन किया गया। इस सम्मेलन में औरंगाबाद स्मार्ट सिटी (Aurangabad Smart City) की ‘माई स्मार्ट बस’ (My Smart Bus) को अर्बन मोबिलिटी ग्रुप में प्रथम पुरस्कार (First Prize) मिला है। पुरस्कार को औरंगाबाद महानगरपालिका कमिश्नर और प्रशासक और स्मार्ट सिटी के सीईओ आस्तिक कुमार पांडेय और स्मार्ट सिटी टीम ने स्वीकार किया है। भारत सरकार के आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय के तहत स्मार्ट सिटीज मिशन ने 18 से 20 अप्रैल तक सूरत में स्मार्ट सिटी, स्मार्ट शहरीकरण सम्मेलन का आयोजन किया है। औरंगाबाद स्मार्ट सिटी से ‘मेरी स्मार्ट बस’ ने इस सम्मेलन में इंडिया स्मार्ट सिटीज अवार्ड्स में एक पुरस्कार जीता है।

    औरंगाबाद महानगरपालिका कमिश्नर और स्मार्ट सिटी के प्रशासक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी आस्तिक कुमार पांडेय और स्मार्ट सिटी टीम ने सूरत में स्मार्ट सिटी स्मार्ट शहरीकरण सम्मेलन में पुरस्कार स्वीकार किया। यह पुरस्कार भारत सरकार के आवास और शहरी मामलों के मंत्री हरदीप सिंह पुरी, रेल राज्य मंत्री कौशल किशोर और अंतर्राष्ट्रीय प्रदर्शनी और सम्मेलन में कपड़ा राज्य मंत्री दर्शन जरदोश द्वारा प्रदान किया गया। 

    स्मार्ट बसों के लिए बनाए गए 150 बस शेल्टर 

    औरंगाबाद स्मार्ट सिटी बस में अब तक 1 करोड़ से ज्यादा यात्री सफर कर चुके हैं। साथ ही सस्ती दरों पर बस में ई-टिकटिंग, स्मार्ट कार्ड, बस ट्रैकिंग एप जैसी आधुनिक सुविधाएं उपलब्ध कराई जा रही हैं। स्मार्ट बसों के लिए 150 बस शेल्टर भी बनाए गए हैं। औरंगाबाद स्मार्ट सिटी ने बसों को चलाने के लिए महाराष्ट्र राज्य परिवहन निगम के साथ हाथ मिलाया। हालांकि हड़ताल के कारण बस सेवा प्रभावित रहीं। इस स्थिति को दूर करने के लिए औरंगाबाद स्मार्ट सिटी ने बस संचालन को जारी रखने के लिए 80 पूर्व सैनिकों को कंडक्टर और ड्राइवर के रूप में नियुक्त किया है। अन्य 360 ड्राइवर कंडक्टरों की भर्ती के लिए एक एजेंसी नियुक्त करने के लिए निविदा प्रक्रिया चल रही है। अब औरंगाबाद स्मार्ट सिटी ने शून्य कार्बन उत्सर्जन के लिए भारत सरकार और महाराष्ट्र सरकार की प्रतिबद्धता के अनुसार इलेक्ट्रिक बस के लिए एक निविदा प्रकाशित की है।

    बढ़ रही है शहरी आबादी

    स्मार्ट शहर, भारत स्मार्ट शहरीकरण कार्यक्रम में तेजी से शहरीकरण की दहलीज पर है। अगले 2 दशकों में शहरी आबादी 400 मिलियन से दोगुनी होकर 800 मिलियन होने का अनुमान है। हमारे शहरों को स्मार्ट बनाना अब कोई विकल्प नहीं है, यह एक आवश्यकता है। सरकार के आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय (MoHUA) ने भारत की स्वतंत्रता की 75 वीं वर्षगांठ को चिह्नित करने के लिए 18-20 अप्रैल 2022 तक सूरत में स्मार्ट शहरों, स्मार्ट शहरीकरण पर एक सम्मेलन का आयोजन किया है। वह इसका हिस्सा है। इसके तहत औरंगाबाद स्मार्ट सिटी ने अर्बन मोबिलिटी ग्रुप ऑफ इंडिया स्मार्ट सिटीज अवार्ड में प्रथम पुरस्कार जीता है। इस अवसर पर औरंगाबाद महानगरपालिका के कमिश्नर और प्रशासक और स्मार्ट सिटी के सीईओ आस्तिक कुमार पांडेय, मुख्य संचालन प्रबंधक राम पौणिकर, स्मार्ट सिटी बस, उप प्रबंधक सिद्धार्थ बंसोड़, परियोजना सहयोगी ऋषिकेश इंगले, मीडिया विश्लेषक अर्पिता शरद उपस्थित थे।

    हम अपनी स्मार्ट बस को मजबूत करने के लिए कई कदम उठा रहे हैं। जैसे कृषि उपज मंडी समिति से भूमि समझौता कर डिपो के लिए डिपो स्थापित करना। अब हम इलेक्ट्रिक बसें भी ले रहे हैं। और हम बस चलाने के लिए अपनी खुद की जनशक्ति का निर्माण कर रहे हैं। बेशक मेरी स्मार्ट बस पूरे देश के लिए मार्गदर्शक बनी है।

    -आस्तिक कुमार पांडेय, औरंगाबाद महानगरपालिका कमिश्नर, प्रशासक और स्मार्ट सिटी सीईओ