स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट गुणवत्ता पूर्ण हो : आस्तिककुमार पांडेय

    Loading

    औरंगाबाद : नए सिरे से शुरु किए गए प्रोजेक्ट (Project) के हर कार्य गुणवत्ता पूर्ण (Quality Complete) और समय पूरे करने के निर्देश औरंगाबाद स्मार्ट सिटी (Aurangabad Smart City) परियोजना के सीईओ आस्तिककुमार पांडेय (Astikkumar Pandey) ने ठेकेदारों (Contractors) और वरिष्ठ अधिकारियों (Senior Officials) के साथ ली गई बैठक में दिए। 

    107 सड़कों का ड्रोन सर्वे हुआ

    केंद्र सरकार (Central Government), राज्य सरकार (State Government) और औरंगाबाद महानगरपालिका (Aurangabad Municipal Corporation) द्वारा प्रायोजित औरंगाबाद स्मार्ट सिटी (Aurangabad Smart City) ने मार्च महीने में स्मार्ट रोड (Smart Road), स्मार्ट हेल्थ (Smart Health) और स्मार्ट स्कूल जैसे महत्वपूर्ण प्रकल्प पूरे करने के लिए निविदा प्रक्रिया पूरी कर ठेके दिए थे। इन प्रकल्पों के काम के  प्रगति का जायजा लेने के लिए महानगरपालिका प्रशासक और कमिश्नर आस्तिककुमार पांडेय ने स्मार्ट सिटी के अतिरिक्त कार्यकारी अधिकारी अरुण शिंदे, डिप्टी सीईओ अपर्णा थेटे, अतिरिक्त महानगरपालिका कमिश्नर बीबी नेमाने, शहर अभियंता सखाराम पानझडे के अलावा स्मार्ट सिटी के अधिकारी और हाथ में लिए गए प्रकल्प के नियुक्त ठेकदारों के साथ बैठक की। बैठक में स्मार्ट सिटी के प्रकल्प व्यवस्थापक इमरान खान ने सीईओ पांडेय को बताया कि स्मार्ट रोड प्रकल्प के अंतर्गत आने वाले सभी 107 सड़कों का ड्रोन सर्वे हुआ है। सभी सड़कों का काम निविदा में तय किए गए शर्त के अनुसार 9 महीने में पूरा होगा। इसमें छोटे 21 सड़कें के काम एक महीने में पूरे हो सकते है। सड़कों के काम बेहतर करने के लिए आईआईटी मुंबई के तज्ञों से काम की जांच की जाएगी। 

    सफारी पार्क के दूसरे और तिसरे चरण के काम का मैप तैयार हो चुका है। सलाहकार द्वारा निरीक्षण करने के बाद साईट पर काम की शुरुआत होने की जानकारी बैठक में स्मार्ट सिटी के इंजीनियर ने दी। इन कामों की गुणवत्ता जांच की जिम्मेदारी गवर्नमेंट इंजीनियरिंग कॉलेज औरंगाबाद को सौंपी गई है। स्मार्ट सिटी ने सफारी पार्क के जमीन के आस-पास में स्थित किसानों को दिए हुए आश्वासन के अनुसार उनके लिए पर्यायी रास्ता बनाया जा रहा है। उक्त रास्ते पर डामरीकरण का काम प्रगति पथ पर है। इसके अलावा सफारी पार्क तक जाने वाले रास्ते के लिए जमीन अधिग्रहित करनी है। बैठक में सीईओ पांडेय ने जमीन अधिग्रहित करने के लिए जमीन का मूल्यांकन करने के लिए जिलाधिकारी से पत्र व्यवहार करना बाकी होने की जानकारी दी। इस पर तत्काल कार्रवाई करने के लिए नगर रचना उपसंचालक एबी देशमुख को निर्देश दिए। 

    54 स्कूलों का होगा कायाकल्प

    स्मार्ट स्कूल प्रकल्प के अंतर्गत स्मार्ट सिटी महानगरपालिका के 54 स्कूलों का कायाकल्प करेंगा। इस प्रकल्प में निर्माण, फर्नीचर और आईटी जैसे तीन घटक है। इन प्रकल्पोंं के लिए नियुक्त एजेंसी विक्रम इन्फ्रा ने कहा कि एक स्कूल के मरम्मत के लिए एक पखवाड़ा से एक महीने तक का समय लगेगा। इन दिनों काम शुरु किया गया है। सीईओ के निर्देश पर गारखेडा में स्थित महानगरपालिका स्कूल में स्मार्ट स्कूल का आदर्श डेमो तैयार किया गया है। इस डेमो के आधार पर बाकी के स्कूल तैयार किए जाएंगे। फर्निचर बेहतर दर्ज के हो, इसलिए उसकी जांच का जिम्मा पुणे के कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग को सौंपा गया है। इसके अलावा स्मार्ट हेल्थ प्रकल्प के अंतर्गत तीन मल्टिस्पेशालिटी हॉस्पिटल के निर्माण के लिए एन-2 और एन-12 और आंबेडकर नगर का सर्वे पूरा हो चुका है। इसका डिजाइन वर्क चर्चा कर फाइनल किया जाएगा।