औरंगाबाद महानगरपालिका स्कूलों के 15,000 छात्रों को दी जाएगी स्मार्ट शिक्षा

    Loading

    औरंगाबाद : स्मार्ट सिटी (Smart City) के तहत स्मार्ट स्कूल परियोजना (Smart School Project) से महानगरपालिका (Municipal Corporation) के स्कूलों में बच्चों को बेहतर गुणवत्ता की शिक्षा (Education) मिलेगी। महानगरपालिका कमिश्नर और स्मार्ट सिटी के सीईओ डॉ. अभिजीत चौधरी (CEO Dr. Abhijit Chaudhary) के मार्गदर्शन में औरंगाबाद स्मार्ट सिटी महानगरपालिका के स्कूलों के छात्रों को उत्कृष्ट स्कूली शिक्षा प्रदान करने के लिए स्मार्ट स्कूल परियोजना को लागू की जा चुकी है। इस परियोजना के तहत महानगरपालिका के 50 विद्यालयों का जीर्णोद्धार और आधुनिकीकरण किया जा रहा है। इसके लिए स्मार्ट सिटी के अपर मुख्य कार्यकारी अधिकारी अरुण शिंदे और महानगरपालिका उपायुक्त नंदा गायकवाड़ की देखरेख में परियोजना प्रबंधक इमरान खान और सहायक परियोजना प्रबंधक किरण आढे कार्य कर रहे हैं। 

    इस परियोजना में विद्यालय के आवश्यक निर्माण की मरम्मत की जा रही है। इसमें वॉटरप्रूफिंग, गर्मियों में कक्षाओं को गर्म होने से बचाने के लिए छत पर इंसुलेटेड पफ पैनल लगाना, ग्रिल, दरवाजे और स्लाइडिंग खिड़कियां स्थापित करना, कक्षाओं को अंदर और बाहर पेंट करना शामिल है। निर्माण मरम्मत कार्य के लिए स्मार्ट सिटी द्वारा 29 करोड़ की निविदा को अंतिम रूप दिया गया और परियोजना का क्रियान्वयन विक्रम इंफ्राटेक द्वारा किया जा रहा है।

    महानगरपालिका के स्कूलों का किया जा रहा डिजिटाइजेशन

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अवधारणा के अनुसार औरंगाबाद महानगरपालिका के स्कूलों को डिजिटल किया जा रहा है। स्मार्ट सिटी से इंटरेक्टिव बोर्ड, व्हाइट बोर्ड, विजुआलाइज़र कंप्यूटर, स्पीकर, सीसीटीवी कैमरे और स्कैनर और ज़ेरॉक्स मशीन प्रत्येक स्कूल में उपलब्ध कराए गए हैं। प्रोजेक्ट मैनेजर इमरान खान ने कहा कि स्कूलों को डिजिटाइज करने के लिए स्मार्ट सिटी से 26 करोड़ रुपए की निविदा को अंतिम रूप दिया गया था और परियोजना को स्टार एंटरप्राइजेज द्वारा पूरा किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि साल के अंत तक सभी स्कूलों को सुसज्जित कर दिया जाएगा।

    प्रत्येक कक्षा में छात्रों और शिक्षकों के लिए डेस्क और बैठने की व्यवस्था है। इसके लिए स्मार्ट सिटी से 6 करोड़ के टेंडर को अंतिम रूप दिया गया और काम समता इंटरियर्स द्वारा किया जा रहा है। महानगरपालिका के शिक्षा अधिकारी संजीव सोनार ने कहा कि इससे महानगरपालिका के स्कूलों में पढ़ने वाले लड़के-लड़कियों को आधुनिक स्कूलों जैसी सुविधाएं मिलेंगी। अब तक महानगरपालिका के 12 स्कूलों में स्मार्ट कक्षाओं की स्थापना की जा चुकी है।