औरंगाबाद के मैजिक के स्टार्टअप ने इस प्रतियोगिता में जीता प्रथम पुरस्कार

    Loading

    औरंगाबाद : मैजिक (Magic) के जिजाई ट्रेलर (Jijai Trailer) और इक्विपमेंट स्टार्टअप (Equipment Startup) ने सीआईआई यंग इंडियंस (CII Young Indians) द्वारा राष्ट्रीय स्तर पर आयोजित ‘ग्रामीण जुगाड़ प्रतियोगिता’ (Grameen Jugaad Competition) में प्रथम पुरस्कार हासिल किया है। विचारों, उत्पादों के साथ स्टार्टअप के लिए ग्रामीण आविष्कारों के लिए राष्ट्रीय प्रतियोगिता का आयोजन किया गया था जो अपने उत्पादों के माध्यम से स्थायी सामाजिक प्रभाव पैदा कर सकते हैं।

    ग्रामीण क्षेत्रों में विभिन्न समस्याओं को हल करने वाले नवीन स्टार्टअप का चयन करके, उन्हें नेटवर्किंग के माध्यम से अपने अनुप्रयोगों को विकसित करने में मदद मिलेगी। इसके लिए सीआईआई ने देश स्तर पर यंग इंडियंस संगठन के 52 केंद्रों के माध्यम से प्रतियोगिता में भाग लेने के लिए आमंत्रित किया था। मैजिक के दो स्टार्टअप ने यंग इंडियंस – औरंगाबाद सेंटर के माध्यम से भाग लिया। ग्रासरूट इनोवेशन पर काम कर रहे ये दोनों स्टार्टअप प्रतियोगिता के फाइनल में पहुंचे।

    इस प्रतियोगिता में पहला पुरस्कार अक्षय चव्हाण के एक नए उद्यमी ‘जिजाई ट्रेलर एंड इक्विपमेंट कंपनी’ ने जीता है, जिसे औरंगाबाद के मैजिक इंस्टीट्यूट में इनक्यूबेट किया जा रहा है। अक्षय ने एक ऐसा उत्पाद विकसित किया है जो ‘सेल्फ ड्राइव हैवी ड्यूटी ट्रेलर’ से ट्रैक्टर और ट्रॉलियों की क्षमता को बढ़ाता है और यह उत्पाद कृषि वस्तुओं के परिवहन के दौरान बहुत फायदेमंद होगा। वर्तमान में उपयोग में आने वाले वाहनों में भारी भार के कारण ईंधन की खपत अधिक होती है और परिवहन प्रक्रिया में भी समय लगता है। डबल ट्रेलर ले जाना असुरक्षित है और दुर्घटना की संभावना बढ़ जाती है। घाट रोड पर ड्राइविंग खतरनाक है और भारी भार खींचने के कारण रखरखाव लागत बढ़ जाती है और सड़क पर ड्राइव करने के लिए दोहरी लंबाई का आकार हमेशा मुश्किल होता है नए उद्यमी ने 12 फॉरवर्ड और 2 रिवर्स गियर के साथ गियर बॉक्स विकसित किया और अतिरिक्त ब्रेक चैम्बर ट्रैक्टर हाइड्रोलिक्स जोड़ा। बड़े आकार की ट्रॉली माल वाहन की क्षमता 25 टन से बढ़ाकर 35-40 टन की जाएगी और ट्रैक्टर वाहन क्षमता में सुधार के कारण 40% तक ईंधन की बचत करेगा।

    मैजिक के निदेशक सुनील रायथत्ता ने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों के स्टार्टअप को इस प्रतियोगिता से बड़ा मंच प्राप्त करने और अपने उत्पाद को अधिक से अधिक लोगों तक ले जाने का अवसर मिला है। इस पुरस्कार के बारे में बात करते हुए नए उद्यमी अक्षय ने कहा कि उन्होंने कृषि के लिए उपयोगी उत्पाद विकसित करने की कोशिश की उन्होंने एक ऐसा उत्पाद विकसित किया जो किसानों को अपने माल के परिवहन में आने वाली समस्याओं को दूर करने के लिए ट्रैक्टर और ट्रॉली को जोड़ता है। उन्होंने कहा कि यह पुरस्कार मुझे भविष्य में और बेहतर काम करने के लिए प्रेरित करेगा। उन्होंने कहा कि इस पूरी यात्रा में मैजिक उत्पाद को विकसित करने में अमूल्य रहा है।

    सुनील रायथत्ता, रितेश मिश्रा, मिलिंद कंक, प्रसाद कोकील, केदार देशपांडे और आशिष गर्दे , मैजिक के निदेशक और यंग इंडियंस के औरंगाबाद केंद्र के असीम अभ्यंकर, स्वप्निल अन्सरवाडकर, यंग इंडियंस औरंगाबाद सेंटर के योगेश पवार का मार्गदर्शन मिला। इस सफलता पर मैजिक टीम की ओर से औरंगाबाद के नए उद्यमी अक्षय चव्हाण का अभिनंदन किया गया है।