महानगरपालिका के स्वास्थ्य विभाग ने कोरोना की तैयारियों का जायजा लेने के लिए मॉक ड्रिल की

    Loading

    औरंगाबाद : विश्व के कुछ देशों में कोरोना (Corona) ने फिर एक बार पांव पसारने की आ रही खबरों के बीच भारत में कोरोना को लेकर केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय (Union Ministry of Health) ने अलर्ट जारी किया है। केंद्र सरकार द्वारा अलर्ट जारी करने के बाद स्थानीय महानगरपालिका प्रशासन (Municipal Administration) ने कोरोना महामारी को फैलने से रोकने के लिए सारी उपाय योजनाओं पर अमलीजामा पहनाना शुरु किया है। इसी कड़ी में महानगरपालिका प्रशासन द्वारा स्वास्थ्य सुविधाओं की जांच पड़ताल के लिए मॉक ड्रिल (Mock Drill) का आयोजन किया गया था। 

    महानगरपालिका के मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. पारस मंडलेचा ने बताया कि महानगरपालिका के मेल्ट्रान हॉस्पिटल में मॉक ड्रिल लिया गया। केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कोरोना के फिर एक बार पांव पसारने की जताये आशंका के बीच महानगरपालिका प्रशासन ने महामारी से निपटने के लिए हर कड़े कदम उठाने शुरु कर दिए है। इसी कड़ी में मॉक ड्रिल लेकर ऑक्सिजन उत्पादन यंत्र सहित स्वास्थ्य सुविधाओं का जायजा लिया गया। इसके अलावा गैस प्लांट से लेकर डॉक्टर, मेडिकल स्टाफ, वेंटिलेटर, एम्बुलेंस, कॉन्सेंट्रेटर जैसे सुविधाओं का भी जायजा लिया गया। साथ ही कोरोना मरीज पर तत्काल किए जाने वाले इलाज की भी मॉक ड्रिल की गई। इस मॉक ड्रिल की रिपोर्ट वरिष्ठ अधिकारी को भेजी जाएगी। यह जानकारी महानगरपालिका के मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. पारस मंडलेचा ने दी। उन्होंने बताया कि  मॉक ड्रिल में ईओसी पदमपुरा में स्थित कोरोना सेंटर में उपलब्ध विविध स्वास्थ्य सुविधाओं का जायजा लिया गया। बता दें कि गत तीन दिन में शहर में दो कोरोना पीड़ित मरीज पाए गए है। जिससे शहरवासियों की चिंता में इजाफा हुआ है। 

    655 बेड उपलब्ध 

    कोरोना मरीजों पर इलाज करने शहर के मेल्ट्रान, नेहरु नगर, ईओसी पदमपुरा, सिडको एन-8 व एन-11 इन 5 स्वास्थ्य केन्द्रों में कोरोना मरीजों पर इलाज के लिए 655 बेड उपलब्ध है। इसमें 10 वेंटिलेटर और 645 ऑक्सीजन बेड है। इन सभी स्वास्थ्य केन्द्र में ऑक्सिजन लाइन डाली गई है। यह लाइन सूचारु चल रही है, इसकी पृष्टि की गई। मेल्ट्रान और ईओसी पदमपुरा में पीएस ऑक्सीजन प्लांट की भी जांच की गई। टीकाकरण की व्यवस्था, कोरोना टेस्ट के लिए एंटीजन और आरटीपीसीआर कीट की भी जांच किए जाने की जानकारी महानगरपालिका के मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. पारस मंडलेचा ने दी।