Raju Vaidya

    Loading

    औरंगाबाद: मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे (CM Uddhav Thackeray) के नेतृत्व में स्थापित हुए महाविकास आघाडी सरकार ने मराठी भाषा (Marathi Language) का जतन कर उसके संवर्धन के लिए और बच्चों पर बचपन में ही भाषा का संस्कार होने के उद्देश्य से हर व्यापारी ने अपने दुकान पर मराठी में बोर्ड (Board) लगाने का निर्णय लिया है। इस निर्णय पर व्यापारी खुद से तत्काल अमलीजामा पहनाएं वरना शिवसेना (Shiv Sena) दुकानों पर मराठी बोर्ड लगाने के लिए सख्त भूमिका लेगी। यह चेतावनी शिवसेना के औरंगाबाद पूर्व विधानसभा संगठक और पूर्व मनपा सभापति राजू वैद्य (Raju Vaidya) ने यहां दिया।

    उन्होंने बताया कि राज्य में दुकानों पर मराठी बोर्ड लगाने का सरकार निर्णय जारी किया गया है। मराठी बोर्ड के माध्यम से बच्चों पर भाषा को न जानते हुए भी उन पर संस्कार होते है। स्थानीय भाषा के जतन के लिए उसका इस्तेमाल बढ़ाना जरुरी है। शिवसेना ने पहले से ही मराठी भाषा के बोर्ड व्यापारी प्रतिष्ठानों पर लगाने की मांग की हुई थी। हाल ही में युवा सेना प्रमुख और राज्य के पयार्वरण मंत्री आदित्य ठाकरे और राज्य के मराठी राजभाषा संवर्धन मंत्री सुभाष देसाई ने दुकानों पर मराठी बोर्ड लगाने की मांग मुख्यमंत्री ठाकरे से की थी। इस मांग की दखल लेकर मंत्रिमंडल की बैठक में हर दुकान पर मराठी में बोर्ड लगाने का निर्णय गत सप्ताह लिया गया। इस निर्णय पर अमलीजामा पहनाने के लिए अब दुकानदार आगे आकर मराठी में अपने दुकान के बोर्ड लगाने की शुरुवात करें। वरना, शिवसेना आक्रमक होकर दुकानों के बोर्ड मराठी में लगाने की मुहिम हाथ में लेगी।

    व्यापारी महासंघ के अध्यक्ष का वैद्य को करारा जवाब 

    उधर, शिवसेना नेता राजू वैद्य द्वारा व्यापारियों को तत्काल मराठी बोर्ड लगाने के लिए किए गए आग्रह पर औरंगाबाद जिला व्यापारी महासंघ के अध्यक्ष विजय जैसवाल ने साफ कहा कि हम धमकी नहीं सुनेंगे। राज्य सरकार ने हाल ही में मराठी बोर्ड लगाने का निर्णय लिया है। हम उस निर्णय का स्वागत करते हैं। किसी भी निर्णय पर अमलीजामा पहनाने के लिए समय लगता है। सरकार ने नियम पारित किया और चंद दिनों में सब कुछ बदल गया, ऐसा नहीं होता है। व्यापारी हमेशा सरकार के नियमों का पालन करते  है क्योंकि नियमों का पालन करना व्यापारियों का धर्म है। औरंगाबाद पर्यटन की राजधानी है। यहां हर साल देश और विदेश से लाखों पर्यटक आते है, मार्केट में घूमते हैं। ऐसे में व्यापारी मराठी के साथ-साथ अंग्रेजी का भी बोर्ड बनाएंगे। उसके लिए समय लगेगा। 

     धमकी से डरनेवाले नहीं 

    जैसवाल ने कहा कि शायद औरंगाबाद महानगरपालिका चुनाव को सामने रखकर शिवसेना नेता व्यापारियों को धमकी दे रहे हैं। हम धमकी से घबरानेवाले नहीं है। जैसवाल ने कहा कि औरंगाबाद के कई चौराहों पर अंग्रेजी में लव औरंगाबाद लिखा गया है। पहले शिवसेना उन बोर्ड को हटाए। फिर हमें धमकी दें। जैसवाल ने सरकार ने पारित किए हुए नियम का जीआर भी अभी कलेक्टर कार्यालय में नहीं पहुंचा है। उससे पहले ही शिवसेना नेता हमें डरा रहे हैं, लेकिन हम उनकी धमकी से डरनेवाले नहीं है।