औरंगाबाद में इलेक्ट्रिक बस का ट्रायल, टेस्ट सफल होने पर 35 बसें आएंगी शहर

    Loading

    औरंगाबाद : स्मार्ट सिटी अभियान (Smart City Campaign) के अंतर्गत शहर में 35 इलेक्ट्रिक शहर बस निजी कंपनी की ओर से किराए पर लेने के लिए निविदा जारी की गई है। उसके अनुसार एक कंपनी की ओर से इलेक्ट्रिक बस (Electric Bus) का ट्रायल लिया गया। ट्रायल सफल (Trial Successful) होने पर 35 इलेक्ट्रिक बसें शहर में दौड़ेंगी। 

    स्मार्ट सिटी अभियान के अंतर्गत 100 सिटी बसें खरीदी की हुई है। यह सभी बसें डीजल पर दौड़ती है। शहर में आए दिन बढ़ते प्रदूषण को कम करने के लिए इलेक्ट्रिक वाहनों का इस्तेमाल करने की नीति सरकार ने अपनायी है। उसके अनुसार सीईओ आस्तिक कुमार पांडेय के मार्गदर्शन में 35 इलेक्ट्रिक बसें निजी कंपनी की ओर से किराए पर लेने के लिए निविदा निकाली गई है। निविदा में तांत्रिक दृष्टि से पात्र ठहरे एजेंसी की ओर से फिल्ड ट्रायल लिया गया। स्मार्ट सिटी की ओर से नियुक्त थर्ड पार्टी संस्था सेन्ट्रल इन्स्टिट्यूट ऑफ रोड ट्रान्सपोर्ट के देख रेख में ट्रायल ली गई। बस के ट्रायल में वाहनों की आवाजाही में बस का परफॉर्मन्स, बैटरी की क्षमता, चार्जिंग की यंत्रणा सहित अन्य तांत्रिक बातों को समझकर लिए जाएंगे। यह जानकारी प्रकल्प सहयोगी ऋषिकेश इंगले ने दी। इस अवसर पर अतिरिक्त सीईओ अरुण शिंदे, मुख्य चालन व्यवस्थापक राम पवनीकर, उपव्यवस्थापक मुकुल देव, सिध्दार्थ बनसोड, ऋषिकेश इंगले, एजेंसी के एसएन ढोले उपस्थित थे। दो दिन ट्रायल होने के बाद निविदा खोली जाएगी। 

    नागरिकों से मंगवाए जाएंगे डिजाइन

    उधर, औरंगाबाद स्मार्ट सिटी डेवलपमेंट कॉर्पोरेशन के सीईओ आस्तिक कुमार पांडेय ने बताया कि टाटा कंपनी की ओर से पहले खरीदे गए 100 बसों के लिए नागरिकों से डिजाइन मंगाए गए थे। उसके अनुसार बस का डिजाइन तय किया गया था। इलेक्ट्रिक बसों को लेते समय भी नागरिकों से डिजाइन मंगवाए जाएंगे। जनसहभाग द्वारा बस का डिजाइन तय होगा, बेहतर डिजाइन को आकर्षक पुरस्कार भी दिए जाने की जानकारी स्मार्ट सिटी के सीईओ पांडेय ने दी।