Twin City Agreement

    Loading

    औरंगाबाद: औरंगाबाद शहर (Aurangabad City) और जर्मनी (Germany) के इंगोलस्टेट शहर में ट्वीन सिटी एग्रीमेंट (Twin City Agreement) किया गया। शुक्रवार को इस करार पर हस्ताक्षर किए गए। औरंगाबाद महानगरपालिका की ओर से कमिश्नर और प्रशासक आस्तिक कुमार पांडेय (Astik Kumar Pandey) और इंगोलस्टेट के मेयर डॉ. ख्रिस्तियन श्राफ ने समझौते पर हस्ताक्षर किए।गौरतलब है कि गत एक साल से औरंगाबाद के कमिश्नर आस्तिक कुमार पांडेय जर्मनी के इंगोलस्टैट शहर के साथ ट्वीन सिटी एग्रीमेंट करने के लिए औरंगाबाद स्मार्ट सिटी के माध्यम से प्रयासरत थे। कई प्रयासों के बाद शुक्रवार को समझौते पर हस्ताक्षर किए गए। 

    वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से इंगोलस्टेट के मेयर डॉ. ख्रिस्तियन श्राफ, डिप्टी मेयर डॉ. दोरोथे डेनेके, इंगोलस्टेट के शिक्षा और सांस्कृतिक विभाग प्रमुख ग्रॅबीएल एंजर्ट, सांस्कृतिक विभाग की क्रिस्टिना दिएडरीच, अंतर्राष्ट्रीय संबंध विभाग की विभाग प्रमुख ब्रिगिट स्टॉकल, मेलानी कुनेल, म्युनिक जर्मनी के लिए भारत के कौन्सिल कौन्सिलेट जर्नल डॉ. सुयश चव्हाण, महाराष्ट्र के उद्योगमंत्री सुभाष देसाई, सांसद इम्तियाज जलील, राज्य सरकार के उद्योग विभाग के अतिरिक्त मुख्य बलदेव सिंह, ऑरिक के एमडी रंगा नायक उपस्थित थे। 

    औरंगाबाद और इंगोलस्टेट के संबंध होंगे दृढ़ 

    करार के बाद कमिश्नर पांडेय ने कहा कि इस समझौते से औरंगाबाद और इंगोलस्टेट शहर  के बीच संबंध बहुत अधिक दृढ़ होगा। भारत और जर्मनी के साथ महाराष्ट्र और जर्मनी के संबंधों पर इसका असर दिखाई देगा। इस समझौते के चलते औरंगाबाद और इंगोलस्टेट में शिक्षा, संस्कृति, स्वास्थ्य, क्रीड़ा, उद्योग, पर्यटन, कचरा व्यवस्थापन इस क्षेत्र में हिस्सेदारी के  अवसर निर्माण होंगे।  शहर में स्टूडेंट एक्सचेंज प्रोगोम, औद्योगिक हिस्सेदारी, पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा। जब तक दोनों शहरों से प्रतिसाद मिलता रहेगा, तब तक यह समझौता अबाधित रहेगा। इस करार के लिए किसी प्रकार की समयावधि न होने की जानकारी कमिश्नर ने दी।

    डॉ. सुयश चव्हाण के प्रयासों से मिली सफलता

    कमिश्नर ने बताया कि इस समझौते के लिए मराठवाडा के भूमिपुत्र डॉ. सुयश चव्हाण द्वारा  पिछले कई माह से किए जा रहे प्रयासों  के चलते दोनों शहरों में करार करना आसान हुआ है। कोरोना के चलते करार करने में काफी लंबा समय लगा। महानगरपालिका कमिश्नर और डॉ. सुयश चव्हाण के प्रयासों से औरंगाबाद महानगरपालिका और जर्मनी के इंगोलस्टेट शहर के बीच करार हुआ है। इस अवसर पर औरंगाबाद स्मार्ट सिटी के अतिरिक्त मुख्य कार्यकारी अधिकारी अरुण शिंदे, महानगरपालिका के अतिरिक्त आयुक्त रविन्द्र निकम, उपायुक्त अपर्णा थेटे, शहर अभियंता सखाराम पानझडे, स्मार्ट सिटी के चालन व्यवस्थापक राम पावनीकर, सीआईआई के महाराष्ट्र अध्यक्ष श्रीराम नारायणन, सीएमआईए के अध्यक्ष शिवप्रसाद जाजू, मसिआ के मनीष अग्रवाल, पूर्व सीआईआई प्रमुख मुकुंद कुलकर्णी, धूत हॉस्पिटल के मुख्य प्रशासक हिमांशु गुप्ता, औरंगाबाद स्मार्ट सिटी की टीम और अन्य उपस्थित थे।