राष्ट्रीय स्वच्छ वायु कार्यक्रम के तहत औरंगाबाद में 8 स्थानों पर वर्टिकल गार्डन स्थापित किए जा रहे

    Loading

    औरंगाबाद : औरंगाबाद महानगरपालिका (Aurangabad Municipal Corporation) शहर में वायु प्रदूषण (Air Pollution) को रोकने के लिए केंद्र सरकार (Central Government) के राष्ट्रीय स्वच्छ वायु कार्यक्रम (National Clean Air Programme) के तहत शहर में विभिन्न गतिविधियों को लागू कर रहा है। इसके एक हिस्से के रूप में टाउन हॉल क्षेत्र में वर्टिकल गार्डन (Vertical Garden) हाल ही में पूरा हुआ है।

    महानगरपालिका और प्रशासक डॉ. अभिजीत चौधरी के मार्गदर्शन में उद्यान अधीक्षक डॉ. विजय पाटिल की देखरेख में राष्ट्रीय स्वच्छ वायु कार्यक्रम (एनसीएपी) के तहत वायु प्रदूषण को कम कर शहर में स्वच्छ हवा प्रदान करने के लिए शहर में विभिन्न स्थानों पर वर्टिकल गार्डन स्थापित किए जा रहे हैं।  डॉ. पाटिल ने बताया कि महानगरपालिका मुख्यालय के निकट वज्र हॉल के समीप वर्टिकल गार्डन का कार्य पूर्ण कर लिया गया। 

    उद्यान शहर में हवा को साफ करने में मदद करता है

    इससे पहले सिद्धार्थ गार्डन, नागेश्वरवाड़ी और महावीर चौक पर वर्टिकल गार्डन स्थापित किए जा चुके है। इसके अलावा सरस्वती भुवन कॉलेज रोड, सिडको बस स्टैंड, औरंगपुरा सहित अन्य जगहों पर ऐसे वर्टिकल गार्डन स्थापित किए जाएंगे। यह उद्यान शहर में हवा को साफ करने में मदद करता है और शहर की सुंदरता में भी इजाफा करता है। यह गतिविधि शहर के नागरिकों और पर्यटकों के लिए महत्वपूर्ण है। यह दावा महानगरपालिका के उद्यान अधीक्षक विजय पाटिल ने किया।