sanjay sirsath

    Loading

    औरंगाबाद : औरंगाबाद पश्चिम से तिसरी बार शिवसेना (Shiv Sena) से विधायक (MLA) बने संजय सिरसाठ (Sanjay Sirsath) को एकनाथ शिंदे सरकार (Eknath Shinde Government) में मंत्री (Minister) पद मिलना लगभग तय माना जा रहा है। ऐसे में संजय सिरसाठ मंत्री पद मिलने पर औरंगाबाद जिले का पालकमंत्री (Guardian Minister) बनने का सपना सजाये बैठे है। राज्य के नवनियुक्त मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे के सबसे करीबी विधायक के रुप में पिछले कुछ महिनों से संजय सिरसाठ की पहचान बनी थी। शिवसेना में अपना दबदबा बनाने के लिए एकनाथ शिंदे ने तत्कालीन ठाकरे सरकार में संजय सिरसाठ सहित कई विधायकों को नगर विकास मंत्रालय से अधिक से अधिक निधि देकर उन्हें अपना बनाया। 

    शिवसेना से बगावत में संजय सिरसाठ का बड़ा योगदान

    गत दो सालों में औरंगाबाद पश्चिम के सातारा-देवलाई परिसर के विकास के लिए इस क्षेत्र के विधायक संजय सिरसाठ ने एकनाथ शिंदे से करीबी होने का फायदा उठाकर बड़े पैमाने पर निधि लाकर उस क्षेत्र का विकास किया। बल्कि, एकनाथ शिंदे ने भी संजय सिरसाठ को दिल खोलकर निधि उपलब्ध कराया।  इसका असर यह हुआ कि संजय सिरसाठ राज्य के तत्कालीन सीएम और शिवसेना के पार्टी प्रमुख उद्धव ठाकरे से ज्यादा एकनाथ शिंदे के गले के टाई बने हुए थे। जब एकनाथ शिंदे ने शिवसेना से बगावत की, उसमें औरंगाबाद जिले के अन्य विधायकों सहित मराठवाड़ा के कुछ विधायकों को एकनाथ शिंदे के खेमे में लाने के लिए संजय सिरसाठ का बड़ा योगदान रहने की चर्चा खुद शिवसेना के स्थानीय नेता कर रहे है। ढाई वर्ष पूर्व जब राज्य में महाविकास आघाड़ी सरकार का गठन हुआ था, तब संजय सिरसाठ पुराने शिवसैनिक के नाते ठाकरे सरकार में मंत्री पद का सपना देख रहे थे। परंतु, पार्टी प्रमुख उद्धव ठाकरे ने संजय सिरसाठ को मंत्री पद बनाने के बजाए पैठण के विधायक संदिपान भुमरे को कैबिनेट मंत्री बनाया। वहीं,सिल्लोड के विधायक अब्दुल सत्तार को राज्यमंत्री बनाया। तब से संजय सिरसाठ बेचैन थे। 

    क्या बीजेपी पालकमंत्री पद अपने पास रखेगी ?

    इसी बेचैनी में विधायक सिरसाठ ने एकनाथ शिंदे द्वारा शिवसेना से बगावत करते ही उनका साथ दिया। जिसके चलते संजय सिरसाठ को एकनाथ शिंदे सरकार में मंत्री पद मिलना लगभग तय माना जा रहा है। संजय सिरसाठ मंत्री के साथ-साथ औरंगाबाद जिले का पालकमंत्री बनने का सपना सजोये बैठे है। अब देखना यह है कि मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे अपने करीबी संजय सिरसाठ को मंत्री मंडल में शामिल करने के साथ ही औरंगाबाद जिले का पालकमंत्री पद देंगे। इसके लिए कुछ और दिन इंतजार करना है। इधर, बीजेपी भी औरंगाबाद जिले में अपना दबदबा और अधिक मजबूत करने के लिए नए मंत्रीमंडल में विधायक अतुल सावे, प्रशांत बंब को मंत्री बनाकर जिले का पालकमंत्री पद अपने पास रख सकती है।