Representational Pic
Representational Pic

    Loading

    • 6002 हेक्टेयर क्षेत्र में ग्रीष्मकालीन धान फसल की बुआई 

    लाखांदूर. वर्ष 2021-22 में रबी के तहत स्थानीय लाखांदूर तहसील के कुल 6002 हेक्टेयर क्षेत्र में ग्रीष्मकालीन धान फसल की बुआई हुई है. उक्त जानकारी स्थानीय तहसील कृषी विभाग ने दी है. इस बीच सरकार के बुनियादी धान खरिदी केंद्रों के तहत कुल 40.71 क़्विंटल प्रति हेक्टेयर धान खरिदी के निर्देश दिए गए है. जिसके अनुसार तहसील में सरकार के बुनियादी केंद्रों के तहत कुल 2 लाख 44 हजार 341 क़्विंटल धान खरिदी की संभावना व्यक्त की जा रही है.

    ऑनलाईन पंजीयन हूए किसानों के धान की होगी खरिदी 

    सरकार निर्देशानुसार सरकार के न्यूनतम समर्थन मुल्य योजना के तहत ग्रीष्मकालीन धान खरिदी के लिए सभी खरिदी केन्द्र चालकों को किसानों के 7/12 ऑनलाईन पंजीयन के निर्देश दिए गए है. हालांकि उक्त पंजीयन की अवधी अगले 31 मई तक तय की गई है. इस दौरान सरकार के बुनियादी केंद्रों के तहत NEML प्रकियानुसार पंजीयन हूए किसानों के धान की खरिदी की जायेगी.

    विभिन्न सिंचाई सुविधा के तहत बुआई 

    प्राप्त जानकारी के अनुसार स्थानीय लाखांदूर तहसील के विभिन्न क्षेत्र में इटियाडोह बांध व कृषी बिजली पंप सिंचाई सुविधा के तहत ग्रीष्मकालीन धान फसल की बुआई होने की जानकारी है. हालांकि इटियाडोह बांध सिंचाई सुविधा के तुलना में तहसील के विभिन्न क्षेत्र में कृषी बिजली पंप सिंचाई के तहत अधिकांश क्षेत्र में बुआई होने की जानकारी है. 

    इटियाडोह बांध सिंचाई के तहत तहसील के कुल 1600 हेक्टेयर में ग्रीष्मकालीन धान फसल की बुआई होने की जानकारी है. जबकी शेष क्षेत्र में कृषी बिजली पंप सिंचाई के तहत धान फसल की बुआई की गई है.

    बारदाना आपूर्ति के बगैर धान खरिदी शुरु 

    स्थानीय लाखांदूर तहसील में सरकार के न्यूनतम समर्थन मुल्य योजना के तहत किसानों के ग्रीष्मकालीन धान खरिदी के लिए विगत 25 मई से धान खरिदी केंद्र शुरु करने के निर्देश दिए गए है. किंतु धान खरिदी केंद्रों को सरकार के विपनन विभाग द्वारा धान खरिदी में उपयोगी बारदाने की आपूर्ती नहीं की गई है. इसके बावजुद भी तहसील के कुछ खरिदी केंद्र चालकों द्वारा बारिश से धान फसल के क्षती को रोकने के लिए गोदामों में धान फसल का संग्रहण किया जा रहा है.