sarandi

    Loading

    लाखांदूर. दो दिन पूर्व एक युवक के शादी समारोह के दौरान दिए गए भोजन से लगभग 200 नागरिकों को विषबाधा होने की जानकारी है.लाखांदूर तहसील के सरांडी (बू) एवं किन्ही/गूंजेपार के ग्रामीणों ने इस बारे में आरोप लगाया है.

    प्राप्त जानकारी के अनुसार विगत 30 नवंबर को सरांडी (बू) के एक परिवार में शादी समारोह का आयोजन किया गया था. इस समारोह में शामिल हुए ग्रामीणों एवं अन्य बारातियों के लिए भोजन की व्यवस्था की गई थी. हालांकि शादी समारोह में उपस्थित नागरिक एवं बारातियों ने भोजन कर स्वयं के गांव वापस लौटने के  2 दिन बाद कुछ व्यक्तियों को अचानक दस्त, बुखार ,पेट दर्द की शिकायतें होने लगी. इस दौरान  मरीजों एवं  गांव के बारातियों को भोजन से विषबाधा होने की बात सामने आई. इस बीच कुछ मरीजों ने निजी अस्पताल की सेवा ली तो कुछ मरीज सरांडी (बू) के प्राथमिक स्वास्थ केंद्र उपचार कराने पहुचे..

    सभी मरीजों को मामूली रूप से विषबाधा– डॉ. बन्सोड

    भोजन से विषबाधा होने की जानकारी मिलने के बाद सरांडी (बू) के प्राथमिक स्वास्थ केंद्र से पूछताछ की गई तो बताया गया कि 1 और 2 दिसंबर को  68 बाधितों पर इलाज किया गया है. उक्त मरीजों को मामूली रूप से विष बाधा होने की जानकारी स्वास्थ केंद्र के डॉ. बन्सोड ने दी है.सरांडी (बू) के नागरिकों को हुई विष बाधा के परिक्षण के लिए पीने के पानी के नमूने जांच के लिए भेज दिए गए है. शादी समारोह के भोजन में शामिल हुए कुछ स्कूली छात्रों का भी स्वास्थ परिक्षण किया गया है.

    अतिरिक्त जिला स्वास्थ अधिकारी की भेंट

     भोजन से विष बाधा होने की जानकारी मिलते ही अतिरिक्त जिला स्वास्थ अधिकारी डॉ. एम. डी. धनविजय, संक्रमण अधिकारी डा सुरेंद्र कड़ीखाये, तहसील स्वास्थ अधिकारी डा सी डब्ल्यू बंजारी सहित अन्य स्वास्थ अधिकारी कर्मियों ने सरांडी (बू) पहुंचकर पीने के पानी के स्त्रोतों की जांच की और पानी नमूने परिक्षण के लिए भेजने के निर्देश दिए.

    खाद्यतेल में गड़बड़ी की आशंका

    सरांडी (बू) के एक परिवार में आयोजित शादी समारोह के तहत लगभग 200 लोगों को विषबाधा होने की जानकारी के बीच बताया गया कि भोजन के लिए उपयोग में लाए गए खाद्य तेल में गड़बड़ी होने की आशंका है.