245.50 मी. के जल स्तर पर आज रोका जाएगा पानी

    Loading

    भंडारा. विदर्भ की सबसे बड़ी सिंचाई परियोजना गोसीखुर्द में तय कार्यक्रम के अनुसार 15 दिसंबर को 245.50 मीटर के जल स्तर पर पानी को रोक दिया जाएगा.

    उल्लेखनीय है कि जब से गोसे कुर्बान में चरणबद्ध तरीके से जल स्तर बढ़ाने का काम किया जा रहा है। इसका परिणाम नदी किनारे स्थित गांव एवं विशेष रूप से भंडारा शहर पर हो रहा है। 15 दिसंबर को जिस जल स्तर पर पानी को रोकने की तैयारी की जा रही है। अपनी निर्धारित उच्च स्थल जलस्तर सीमा से 14 दिसंबर को 1.45 फीट पानी बढ़ना  बाकी था. 

    जिला प्रशासन के सूत्रों ने बताया कि गोसीखुर्द में जब निर्धारित जल स्तर पर पानी रोक दिया जाएगा। उसका परिणाम भंडारा शहर के पुराने पुल के पास में दिखाई देने के लिए 12 घंटे का समय लग सकता है। यह सुनिश्चित नहीं हो सका है कि 15 दिसंबर को निर्धारित जल स्तर पर पानी रोकने का काम कब किया जाएगा। अगर इस जल स्तर पर पानी को सुबह में ही रोक दिया जाता है ऐसे में संभवत बुधवार को शाम तक भंडारा शहर से नजदीक बनती भर्ती वैनगंगा नदी में भी जल स्तर का उफान साफ साफ दिखाई देगा.

    14 दिसंबर को वैनगंगा का पुराना पुल सही छूकर पानी बह रहा था अनुमान है कि निर्धारित जल स्तर पर पानी रोके जाने की स्थिति में पुराना पुल लगभग डूब सकता है. ऐसे में अंग्रेजों के जमाने में बनाया पुल जो पिछले 100 साल से लोगों को अपनी सेवाएं दे रहा है वह लोगों की यादों में ही रह जाएगा.