Etiadoh Dam

    Loading

    लाखांदूर. पिछले एक पखवाड़े से तहसील के विभिन्न क्षेत्र में बारिश नहीं हुई है. जिसके कारण खरीफ के तहत बुआई हुई फसलें पानी के बगैर सूखने लगी है.इस स्थिति में किसानों ने फसल सिंचाई के लिए इंटियाडोह बांध से पानी छोड़ने की मांग की थी.जिसके तहत विगत 5 अगस्त को ईटियाडोह बांध से 600 क्यूसेक्स पानी सिंचाई के लिए छोड़ा गया है. उक्त जानकारी  लाखांदूर के बाघ ईटियाडोह विभाग के तहत दी गई है.

    17,980 हेक्टेयर क्षेत्र में सिंचाई 

    पूर्व विदर्भ के इंटिया डोह बांध के तहत भंडारा,गोंदिया और गड़चिरोली आदि तीन जिलों के कुल 17,980 हेक्टेयर क्षेत्र में सिंचाई सुविधा उपलब्ध की जाती है. जिसमें से भंडारा जिलें के लाखांदूर तहसील के कुल 4,714 हेक्टेयर क्षेत्र में सिंचाई सुविधा उपलब्ध होने की जानकारी है.हालांकि उक्त सुविधा बांध के तहत नहरों में पानी छोड़कर उपलब्ध की जाती है.इस बीच तहसील में पिछले महीने के 8 से 16 जुलाई के दौरान हुई. लगातार भारी बारिश से किसानों ने खरीफ के तहत विभिन्न फसलों की बुआई एवं धान फसलों की रोपाई पूर्ण की है. किंतु फसलों की बुआई एवं रोपाई पूर्ण हुए एक पखवाड़ा बितने के बावजूद तहसील के विभिन्न क्षेत्र में बारिश नहीं होने से फसलें सूखने लगी थी. इस दौरान इटियाडोह लाभ क्षेत्र के किसानों ने फसल सिंचाई के लिए बांध से पानी छोड़ने की मांग की थी.जिसके अनुसार विगत 5 अगस्त को ईटियाडोह बांध से नहरों में फसल सिंचाई के लिए 600 क्यूसेक्स पानी छोड़ने की जानकारी दी गई है.

    बांध में 59.75 प्रतिशत जल संचय 

    इस वर्ष खरीफ के दौरान ईटियाडोह बांध क्षेत्र में अपर्याप्त मात्रा में बारिश हुई है. हालांकि पिछले कुछ दिनों में बांध क्षेत्र में हुई भारी बारिश के कारण इटियाडोह बांध में केवल 189.92 दलघमी पानी सग्रहीत होने की जानकारी है. हालांकि बांध में उक्त जल संचय केवल 59.75 प्रश होने की जानकारी दी गई है.जिसमें से विगत 5 अगस्त से 600 क्यूसेक्स पानी सिंचाई के लिए नहरों में छोड़ा गया है.