Crop Damage

Loading

  •  सर्वेक्षण के बाद ही मिलेंगी सही जानकारी

भंडारा. 19 मार्च को हुई ओलावृष्टि के नतीजे अब सामने आने लगे है.अब तक जिले के तीन तहसीलों में 79.5 हेक्टेयर में फसल को क्षति होने का प्राथमिक अंदाज जिला प्रशासन ने व्यक्त किया है. भंडारा जिले में 7 तहसीलें है और इन सभी तहसीलों में पंचनामे बनाने की प्रक्रिया प्राथमिक तौर पर शुरू कर दी गई है. इसी आधार पर अंदाजा लगाया जा रहा है कि ओलावृष्टि से जिले में भारी तबाही हुई होगी. तबाही की सही जानकारी सर्वेक्षण और पंचनामें की कार्यवाही पूरी होने के बाद ही मिल सकेगी.जिलाधिकारी योगेश कुंभेजकर ने जिले के विविध स्थानों पर पहुंचकर हुए नुकसान का जायजा लिया.

मिली जानकारी के आधार पर मोहाडी तहसील के आंधलगांव मंडल में 10 हेक्टेयर फसल को नुकसान हुआ है. लाखनी तहसील में 15 हेक्टेयर और लाखांदूर तहसील में 54.5 हेक्टेयर में फसलों को क्षति पहुंची है.जिला अधीक्षक कृषि अधिकारी अर्चना कडू ने बताया कि गेहू,मका और सब्जी की फसल को नुकसान पहुंचने की प्रारंभिक जानकारी मिल रही है.

दो लोगों की हो गई मौत, दो जख्मी

ओलावृष्टि के दौरान जिले से दो लोगों की मौत हो गई है.इसमें जामगांव(वडद)निवासी प्रभू राघोर्ते (60) पर बिजली गिरने से मौत हो गई. वही लाखांदूर तहसील के दोनाड निवासी बाबूलाल रामचंद्र मेश्राम(45) पर खैरना परिसर में पेड गिरने से मौत हो गई.दो व्यक्ति घायल भी हो गए.

7 जानवरों की भी हो गई मौत

बेमौसम बारिश की वजह से जिल में 7 जानवरों की मौत हो गई.इसमें भंडारा तहसील में एक गाय, पवनी तहसील में 5 बकरिया और मोहाडी तहसील में एक बैल का समावेश है.

4 मकान क्षतिग्रस्त

जिले में 4 मकानों के क्षतिग्रस्त होने की जानकारी है. इसमें भंडारा तहसील में दो और लाखनी तहसील में एक मकान आंशिक रूप से क्षतिग्रस्त हो गए है. जबकि भंडारा तहसील में एक मकान पूरी तरह से ढह गया है.

आज से होगा सर्वेक्षण

नुकसान का सर्वेक्षण करने के लिए जिलाधिकारी कार्यालय में 20 मार्च को अधिकारियों की एक बैठक हुई. इस बैठक में 21 मार्च से खेतों में जाकर सर्वेक्षण करने का निर्णय लिया गया. यह सर्वेक्षण राजस्व विभाग, पंचायत विभाग और कृषि विभाग की ओर से संयुक्त रूप से किया जाएगा. 21 मार्च से पटवारी,ग्रामसेवक और कृषि सहायकों की टीम एक साथ सर्वेक्षण करने के लिए खेतों पर जाएगी. कर्मचारियों की हडताल के प्रशासन सर्वेक्षण के नाम पर चिंता में पड गया था. लेकिन हडताल समाप्ति ने प्रशासन कर राह आसान बना दी.

आज भी येलो अलर्ट

भारतीय मौसम विभाग से मिली जानकारी के अनुसार 21 मार्च को भी येलो अलर्ट है. हालांकि 20 मार्च को मौसम पूरी तरह से साफ रहा. बदरिला मौसम छट गया था और आसमान पर सूरज निकल आया था.