Representational Pic
Representational Pic

    Loading

    लाखांदूर. इस वर्ष खरिफ में तहसील के कुल 26069.40 हेक्टेयर क्षेत्र में धान फसल की बुआई हुई है. जबकी सरकार द्वारा बुनियादी केंद्रों के तहत प्रती हेक्टेयर 31.35 क़्विंटल धान खरिदी के निर्देश दिए गए है. जिसके अनुसार तहसील के 25 सरकारी बुनियादी धान खरिदी केंद्रों के तहत 8.17 लाख क़्विंटल धान खरिदी अपेक्षीत होने की जानकारी है.

    प्रती हेक्टेयर 27.54 क़्विं. धान उत्पादन का अंदाज 

    इस वर्ष खरिफ के तहत लगाए गए धान फसल की उत्पादकता का अनुमान लगाने के लिए तहसील कृषी विभाग द्वारा तहसील के कुल 5 मंडलों के तहत कुल 60 फसल कटाई प्रयोग किए गए थे. जिसके अनुसार तहसील में खरिफ के तहत लगाए गए धान फसल का प्रती हेक्टेयर 27.54 क़्विंटल उत्पादन का अंदाज व्यक्त किया गया है. जिसके कारण तहसील के सरकारी बुनियादी केंद्रों के तहत कुल क्षेत्र से अपेक्षीत धान खरिदी में गिरावट आने की आशंका व्यक्त की जा रही है.

    31 जनवरी तक खरिदी के निर्देश 

    इस वर्ष खरिफ में किसानों द्वारा लगाए गए धान फसल खरिदी के लिए तहसील में कुल 25 सरकारी बुनियादी धान खरिदी केंद्र शुरु किए गए है. उक्त केंद्रों को तहसील के कुल 26069.40 हेक्टेयर क्षेत्र में बुआई हूए धान फसल के खरिदी के लिए 31 जनवरी तक की अवधी तय की गई है. हालांकि इस अवधी तक तहसील में सरकार निर्देशों के अनुसार कुल क्षेत्र के तहत कुल 8.17 लाख क़्विंटल धान खरिदी अपेक्षीत की जा रही है.

    अधिक खरिदी पर घौटाले की आशंका 

    इस वर्ष खरिफ में तहसील के कुल 26069.40 हेक्टेयर क्षेत्र में धान फसल की बुआई हुई है. हालांकि बुआई हूए फसल खरिदी के लिए सरकार के बुनियादी केंद्रों को प्रती हेक्टेयर 31.35 क़्विंटल धान खरिदी के निर्देश दिए गए है. जबकी तहसील कृषी विभाग द्वारा फसल कटाई प्रयोग के आधार पर विभिन्न किट रोगों के प्रकोप में प्रती हेक्टेयर केवल 27.54 क़्विंटल उत्पादन का अनुमान लगाया गया है. 

    जिसके कारण सरकार निर्देश एवं कृषी विभाग के उत्पादकता रिपोर्ट के अनुसार इस वर्ष खरिफ में खरिदी केंद्रों के तहत केवल 8.17 क़्विंटल अथवा इससे भी कम मात्रा में धान खरिदी अपेक्षित की जा रही है. किंतु इस खरिदी दौरान अपेक्षीत खरिदी संख्या में वृद्धी पाए जाने पर धान खरिदी में घोटाला होने की आशंका उत्पन्न की जा सकती है.