मुरमाडी ग्राम पंचायत में मनमाना कामकाज जारी

    Loading

    उदासीनता के कारण विकास अवरुद्ध

    लाखनी.  ग्रामीण परिसर में आधारभूत सुविधाओं की पूर्ति के लिए सरकार कटिबद्ध है, तथा योजनाओं के  माध्यम से आवश्यक निधि भी उपलब्ध करायी जाती है, लेकिन  क्रियांवयन विभाग की उदासीनता के परिणाम सामने न आने की बात मुरमाडी ग्रामपंचायत  मे कही जा रही है. 

    सीमेंट काँक्रिट रस्ता, नाली व  नाली के ऊपर के कवर का  बजट तैयार किया गया और विकास कार्यो को मंजुरी भी मिली, ऐसा फलक में उल्लिखित किया गया है. फलक पर अलग  तथा प्रत्यक्षत काम अलग बताया जा रहा है, इस वजह से पुरानी नाली तथा पुरानी ही कवर दिखाकर निधि उठायी गई, ऐसी जानकारी सामने आई है. 

     नाली के कवर के अभाव में परिसर में दुर्गंध फैल रही है. इए, बारे में निर्माण कार्य विभाग के अधिकारियों ने अगर मौके पर पूछताछ की होती तो संभव है कि इस तरह की घटना ही सामने नहीं आती, इसलिए जो काम किया गया, उसकी जांच करना बहुत जरूरी हो गया है.  सत्ताधारी अपने पद का दुरुपयोग करते हुए गांव के नागरिकों के विश्वास में लेकर स्वयं के स्वार्थ के लिए काम करते हैं, इस कारण काम करने वाली संस्था अगर ग्राम पंचायत हो तो भी प्रत्यक्ष उन कामों का वितरण सदस्यों को किए हैं.

    इस वजह से ग्रामपंचायत के सदस्य ही ठेकेदार बन हुए हैं.   इसलिए मनमर्जी से कुछ भी करना, बोगस मंजूर करके दिखाने,  कौन इसके बारे में बोल चुका है, जो करके दिखाने   की होड वर्तमान में जारी है, इस वजह से परिसर के नागरिक परेशान हो गए हैं. 

    मुरमाडी (सावरी) के  पेन्शन हॉल से निंबार्ते के घर तक  सीमेंट काँक्रिट रस्ता, नाली तथा  नाली को ऊपर के कवर का निर्माण कार्य ग्राम पंचायत सामान्य फंड 2020-21 में मंजूर किया गया. इस काम के लिए अनुमानित खर्च 264000 रुपए तय किया गया और उस काम के लिए 263997 रुपये खर्च होने की बात कही गई है. 

    इस निर्माण कार्य पर नाली तथा नाली का कवर बनाने के लिए 263997  रुपये  खर्च दिखाकर निर्माण कार्य जारी रहते समय इतनी धनराशि खर्च कैसे हुआ, इस प्रश्न का उत्तर अभी तक नहीं मिला है, इसलिए उक्त निर्माण कार्य में खर्च की गई धनराशि की उच्चस्तरीय जांच होनी जरूरी है.  

    दलालों का दबदबा 

    मुंबई ग्रामपंचायत अधिनियमानुसार ग्रामपंचायत के सरपंच,  सदस्य के रिश्तेदारों को ग्रामपंचायत के कामकाज में हस्तक्षेप करने का अधिकार नहीं है, लेकिन मुरमाडी ग्रामपंचायत में  ग्रामपंचायत के विश्वस्त माने जाने वाले कुछ उंगलियों पर गिन जाने वाले लोग ग्रामपंचायत के कामकाज में हस्तक्षेत करते रहते हैं, इस वहज से सत्ता में कौन है और सत्ता का फायदा  किसे, इस तरह की परिस्थिति ग्रामपंचायत में इन दिनों देखने को मिल रही है.

    स्वार्थवादी नीति के कारण इस ग्रामपंचायत का विकास असर में लटका हुआ है. यहां सक्रिय दलालों को ग्रामपंचायत ने विशेष अधिकार दिए हुए हैं, इस वजह से ग्राम पंचायत प्रशासन से दलालों के बारे में पूछे जाने पर कोई जबाव ही नहीं आता, आम जतना का कोई भी काम बगैर दलाले के होता ही नहीं, इसलिए ग्राम पंचायत के कामकाज मं कुंडली मार कर बैठे दलालों का बंदोबस्त करना बहुत जरूरी हो गया है.