maharashtra election
Representative Photo

By-elections , 10 members in 8 villages, election nomination process started from May 13

    लाखांदूर. ग्रापं के तहत कुछ सदस्यों की मृत्यु,  पद का इस्तिफा अथवा कुछ सदस्य अपात्र ठहरने से रिक्त पदों के लिए तहसील के 8 ग्रापं के 10 सदस्यों के लिए उपचुनाव घोषित हूए है. जिसके तहत 13 मई से ग्रापं उपचुनावों की नामांकन प्रक्रिया शुरु किए जाने की जानकारी मिली है.

    तहसील के 8 ग्रापं में उपचुनाव 

    ग्रापं के तहत निर्वाचीत कुछ सदस्यों के पद पिछले कुछ वर्षों में विभिन्न कारणों से रिक्त होने से तहसील के कुल 8 ग्रापं के 10 सदस्यों के लिए उपचुनाव घोषित हूए है. जिसके अनुसार तहसील के हरदोली ग्रापं के तहत 1 सदस्य, विरली (बु)- 1, मदेघाट -1, बारव्हा- 1, तई (बु)- 1, मांढल- 2, चिकना- 1 व सोनेगाव ग्रापं के तहत 2 सदस्य कुल मिलाकर कुल 10 सदस्यों के लिए उपचुनाव घोषित होने की जानकारी मिली है.

    10 सदस्यों के लिए नामांकन प्रक्रिया शुरु 

    प्राप्त जानकारी के अनुसार वर्ष 2017 में हूए ग्रापं चुनावों में निर्वाचीत तहसील के 8 ग्रापं के कुल 10 सदस्यों के विभिन्न कारणों से पद रिक्त हूए है. हालांकि उक्त पद कुछ सदस्यों की मृत्यु, पद का इस्तिफा अथवा अपात्र ठहरने से रिक्त हूए है. उक्त पद भर्ती के लिए हाल ही में चुनाव आयोग द्वारा ग्रापं के उपचुनाव घोषित कर नामांकन प्रक्रिया भी शुरु की गई है. 

    हालांकि 13 मई से शुरु हुई नामांकन प्रक्रिया के तहत पहले दिन तहसील के 8 ग्रापं के 10 सदस्यों के लिए एक भी नामांकन दर्ज नहीं होने की जानकारी दी गई है.

     ग्रापं उपचुनावों में स्थानीय नागरिकों का निरुत्साह 

    पिछले कुछ वर्षों में तहसील के कुल 8 ग्रापं के तहत कुल 10 सदस्यों के पद विभिन्न कारणों से रिक्त होने पर उपचुनाव घोषित होकर नामांकन प्रक्रिया भी शुरु की गई है. किंतु उक्त ग्रापं के उपचुनाव के बावजुद तहसील के कुल 51 ग्रापं का कार्यकाल अगले 4 महिनों में समाप्त होने जा रहा है. 

    जिसके कारण ग्रापं का 5 वर्ष का  कार्यकाल समाप्त होने में कुछ महिने शेष रहने के कारण तहसील के 8 ग्रापं के तहत 10 सदस्यों के लिए घोषित उपचुनावों में स्थानीय नागरिकों में निरुत्साह होने की चर्चा की जा रही है.