accident
File Photo

    Loading

    गोबरवाही: शनिवार 21 मई को तुमसर, गोबरवाही अंतरराज्यीय महामार्ग पर चिचोली नागझीरा जंगल में सुबह 8, 9 बजे के दौरान दरमियान तुमसर से गोबरवाही की ओर एक गिट्टी भरा ट्रक आ रहा था कि उसका टायर फटने से अचानक ट्रक जल गया. तुमसर नगरपरिषद द्वारा फायर ब्रिगेड भेजी गई और आग को बुझाया गया.

    सौभाग्य से कोई जनहानि नहीं हुई. किंतु जले हुए ट्रक को प्रशासन द्वारा शीघ्रता से नहीं हटाने के कारण 15 घंटे बाद शनिवार को ही रात्रि में करीब 11 बजे तुमसर से इसी मार्ग पर कार से आ रहे सेवानिवृत्त फौजी राजीक शेख तुमसर निवासी जो माइल लिमिटेड चिखला खान में सुरक्षा विभाग में कार्यरत है. अपने ड्यूटी पर जा रहे थे.

    इसी घटनास्थल पर उनकी कार जले हुए ट्रक से जो सड़क पर ही खड़ा था टकरा गई. सौभाग्य से और राजीक भाई को कोई गंभीर चोट नहीं लगी वह स्वयं कार ड्राइव कर रहे थे. उनका सर सामने के हेड ग्लास से टकराया, एवं स्टेरिंग के धक्के से उन्हें छाती में गुप्त रूप से मामूली चोट लगी. 

    राजीक भाई ने बताया कि रात्रि में जब वे कार से आ रहे थे तो सामने से ही तुमसर की ओर एक भारी ट्रक आ रहा था जिसकी तेज हेड लाइट के कारण, जला हुआ ट्रक दिखाई नहीं दिया. दूसरी बात यह है कि दुर्घटनाग्रस्त जले हुए ट्रक के आगे और पीछे किसी प्रकार का कोई सिग्नल या रेडियम नहीं लगा था. जले हुए ट्रक पर काले रंग की तिरपाल लगाई गई थी जिसके कारण ट्रक दिखाई नहीं देता था.

    सड़क सुरक्षा आयुक्त, परिवहन विभाग ने इस ओर ध्यान देना चाहिए. सड़क सुरक्षित रखने की जिम्मेदारी जिस विभाग की है उस विभाग की यदि लापरवाही होती है तो संबंधित विभाग पर उचित कार्रवाई की जानी चाहिए. सड़कें क्लियर होना चाहिए, यदि कोई हादसा दुर्घटना सड़क पर होती है तो शीघ्र ही दुर्घटना स्थल से दुर्घटनाग्रस्त वाहनों को हटाना जरूरी है. उसी प्रकार सड़कों पर पार्किंग करने के विरुद्ध कड़ी कार्रवाई करने की आवश्यकता है. तब अधिकांश दुर्घटनाओं को टाला जा सकता है.