Ration shopkeepers waiting for grain, beneficiaries circling the shop
File Photo

    Loading

    तुमसर. राशन की दूकानों के इस माह बार-बार चक्कर लगाने से कार्डधारकों की परेशानी बढ़ते जा रही है. लोगों को अपने हक का राशन लेना भी अब कठिन हो गया है. हर माह प्रथम सप्ताह से अनाज मिलने की शुरुआत होती है, लेकिन अभी माह खत्म होने में केवल 10 दिन शेष है, फिर भी लोगों को अनाज नहीं मिल पाया है. गत एक वर्ष से चली आ रही समस्या से लोग परेशान हो चुके हैं. कभी सर्वर तो कभी मशीन का सॉफ्टवेयर अनाज वितरण में बाधा डालता है. सरकार की इस उदासीनता से राशन दुकानदारों की भी मुसीबतें बढ़ते जा रही हैं. वैसे तो 18 तारीख तक सभी दूकानों से 65 से 70 प्रश माल का वितरण हो जाता है, परंतु अब तक शहर की दुकानों से नाम मात्र भी माल का वितरण हो नही पाया है.

    दुकानदारों को सुनना पड़ता हैं खरी-खोटी

    राशन दुकानदार संघ के गुलराज कुंदवानी ने बताया कि, मशीन शुरू नहीं हो पाने से कार्डधारकों को रोज बिना राशन के वापस भेजना पड़ता है. इसके चलते कार्डधारक दुकानदारों को ही खरी खोटी सुनाते हैं. दुकानदार इसकी शिकायत आपूर्ति विभाग से भी करते हैं. बीते एक वर्ष से चली आ रही फ्रिंगर प्रिंट मैच न होने की समस्या अभी भी बरक़रार है. वहीं मशीन में अनाज को समय पर लोड नहीं किया जा रहा है. सरकार इसके लिए कोई व्यवस्था भी नहीं कर रही है. सरकार बड़ी-बड़ी तकनीकी की बात करती है और इसमें फेल हो रही है. जब मशीन चालू होती है, तो राशन दुकानों के सामने लंबी लाइनें लग जाती हैं, जिससे लोगों को घंटों खड़ा रहना पड़ता है.

    पहले की तरह होनी चाहिए व्यवस्था

    कार्डधारको का कहना हैं कि, रोज-रोज चक्कर लगाने से परेशानी बढ़ गई है. जब मशीन से काम नहीं होता है, तो इसे लाकर ही क्यों रखा गया है. पहले आसानी से राशन मिल जाता था, लेकिन अब तो कड़ी मशक्कत करनी पड़ती है. सरकार को पहले जैसी ही व्यवस्था करनी चाहिए.

    बेवजह होता है समय  बर्बाद-लांजेवार

    कार्डधारक दिलीप लांजेवार ने कहा कि, आधे से अधिक महीना बीत गया, लेकिन अब तक राशन नहीं मिल पाया है. दुकानदारों को भी पता नहीं रहता है कि मशीन कब शुरू होगी. मजबूरी में दूकान में रोज आकर देखना पड़ता है. इससे काफी समय बर्बाद होता है.

    परेशानी नहीं समझ रही सरकार-बड़वाईक

    कार्डधारक देवानंद बड़वाईक ने कहा कि सरकार लोगों की परेशानी नहीं समझ रही है. सर्वर डाउन और पॉश मशीन की समस्या हर महीने में होती है. इसके बाद भी सरकार की कुंभकर्णी नींद नहीं खुल रही है. अब नई सरकार से उम्मीद है कि वह इस समस्या का समाधान करेगी.

    समस्याओं नजर अंदाज करना ठीक नहीं-गजभिये

    कार्डधारक संकेत गजभिये ने कहा कि, समस्याओं को नजर अंदाज करना ठीक नहीं है. सिस्टम ऐसा होना चाहिए जिससे हर पात्र व्यक्ति अपना राशन आसानी से ले सके. साथ ही दुकानदार महीने का राशन समय से वितरित कर सकें लेकिन आए दिनों सिस्टम में होने वाले परिवर्तनों से सभी परेशान रहते हैं.