Kesari Ration card

    Loading

    भंडारा. राशन की दुकान सहित अन्य योजनाओं का लाभ लेने के लिए राशन कार्ड की आवश्यकता होती है. परिवार के बढ़ने या परिवार के बंटवारे के बाद नए राशन कार्ड तैयार किए जाते है. इससे पहले विशेष प्रमाण पत्र के आधार पर नया राशन कार्ड तैयार किया जाता था. लेकिन चूंकि खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति विभाग पिछले एक महीने से राशन साफ्टवेयर में बदलाव कर रहा है.

    इसलिए आपूर्ति विभाग द्वारा नया राशन कार्ड तैयार करने के लिए जाति प्रमाण पत्र मांगा जा रहा है. या पूछकर जाति दर्ज की जा रही है. लेकिन जाति के संबंध में जानकारी नहीं देने वाले ग्राहकों के लिए नया राशन कार्ड तैयार करते समय साफ्टवेयर में कालम खाली छोड़े जा रहे हैं. तदनुसार नए राशन कार्ड के लिए जाति प्रमाण पत्र मांगा जा रहा है.

    साफ्टवेयर से अनभिज्ञ अधिकारी

    खाद्य एवं नागरी आपूर्ति विभाग ने वितरण प्रणाली साफ्टवेयर को अपडेट किया है. लेकिन जिला आपूर्ति अधिकारी भी इस मामले में अनभिज्ञ नजर आए. ऐसा प्रतीत होता है कि अधिकारी को स्वयं लाभार्थियों की जाति के बारे में कोई जानकारी नहीं है.

    विशेषता जिला आपूर्ति विभाग के अधिकारी से अपेक्षित मात्रा में सहयोग व प्रतिक्रिया नहीं मिलने से आपूर्ति विभाग की योजना के प्रति लोगों में जागरूकता नहीं है. खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति विभाग के साफ्टवेयर में भले ही कोई बदलाव आया हो, लेकिन जिला आपूर्ति अधिकारी कार्यालय ने जवाब दिया है कि ऐसा कुछ नहीं हुआ है.

    दाखिले का भुगतान किसे करना होगा

    नया राशन कार्ड तैयार करने के लिए आपूर्ति विभाग के साफ्टवेयर में सभी वर्ग के लाभार्थियों की जाति दर्ज की जा रही है. इस कारण जो भी लोग नया राशन कार्ड बनवाना चाहते हैं उन्हें जाति प्रमाण पत्र या अपने जाति संबंधी में बताना होगा. ऐसा न करने पर सदर कालम खाली छोड़ दिया जाएगा. 

    नया राशन कार्ड बनाते समय उनके कार्ड को संबंधित लाभार्थियों की वार्षिक आय के अनुसार वर्गीकृत किया जाता है. इस प्रकार का कार्ड वर्तमान में प्राथमिकता वाले परिवार, एपीएल कार्डधारकों को वितरित किया जा रहा है. लाभार्थियों को उसी के अनुसार अनाज दिया जाता है. एपीएल कार्डधारकों को राशन का लाभ नहीं दिया जाता है.