जंगली सुअर का मांस बेचते रंगे हाथ पकडा गया, लाखांदूर वनविभाग की कार्रवाई

    Loading

    • दिघोरी/मो. जंगल क्षेत्र की घटना 

    लाखांदूर. जंगल क्षेत्र से खेत क्षेत्र में भटके जंगली सुअर की शिकार कर एक व्यक्ती द्वारा मांस की बिक्री किए जाने की गुप्त जानकारी वनाधिकारी एवं कर्मियों को दी गई. जिसके अनुसार वनाधिकारी व कर्मियों ने खेत क्षेत्र में छापा मारकर जंगली सुअर के मांस सहित एक आरोपी को रंगेहाथ पकडा है. 

    उक्त घटना 26 मार्च को सुबह 9:30 बजे के दौरान तहसील के दिघोरी/मो. जंगल क्षेत्र में हुई. इस घटना में स्थानीय दिघोरी/मो. निवासी राजिराम गणपत मेश्राम (50) नामक आरोपी को जंगली सुअर के 20 किलो मांस व अन्य माल सहित रंगेहाथ पकडा गया है.

    वन्यजीव शिकार प्रतिबंध के तहत कार्रवाई 

    स्थानीय लाखांदूर वनविभाग के अधिकारी कर्मियों द्वारा पिछले कुछ महिनों में विभिन्न वन्यजिवों के शिकार मामलें में विभिन्न आरोपियों के खिलाफ वन कानून के तहत विभिन्न कार्रवाई की है. जिसमें निलगाय शिकार, जंगली प्राणियों के शिकार के प्रयास में एक व्यक्ति की मृत्यू व जंगली पक्षियों की शिकार आदी विभिन्न घटनाओं का समावेश है. 

    हालांकि उक्त सभी घटनाओं में विभिन्न आरोपियों के खिलाफ मामला दर्ज कर वनविभाग द्वारा आरोपियों को अरेस्ट किया गया है. इसके बावजुद घटना के आरोपी ने जंगली सुअर की शिकार कर मांस बिक्री करते पकडाए जाने पर आरोपी के खिलाफ वन कानून के विभिन्न धाराओं के तहत मामला दर्ज किया गया है.

    20 किलो मांस सहित अन्य सामग्री जब्त 

    जंगली सुअर की शिकार कर मांस की बिक्री किए जाने की गुप्त जानकारी पर स्थानीय वनाधिकारी कर्मियों द्वारा छापा मारकर किए गए कार्रवाई में घटनास्थल पर आरोपी से कुल 20 किलो मांस व अन्य सामग्री जब्त की गई है. 

    उक्त कार्रवाई स्थानिय लाखांदूर के वनपरीक्षेत्र अधिकारी रुपेश गावित के मार्गदर्शन व नेतृत्व में क्षेत्र सहस्यक जे.के. दिघोरे, वनरक्षक आर.व्ही. घोनमोडे, खेतराम माकडे एवं वनमजदूर मोहन आगासे ने की है. इस घटना में वनकानून के तहत आरोपी के खिलाफ मामला दर्ज किया गया है. इस मामलें की आगे की जांच जिलें के उपवनसरक्षक राहूल गवई व सहायक वनसंरक्षक आर.पी. राठोड के मार्गदर्शन में वनपरिक्षेत्राधिकारी रुपेश गावित कर रहे है.