college students
Representative Photo

    Loading

    भंडारा. कोरोना की वजह पिछले डेढ वर्ष से अधिक समय तक कालेज की दरवाजे बंद थी. जिससे केवल आनलाइन अभ्यास, टाईम पास ऐसा कार्यक्रम शुरू था. कोरोना का प्रादुर्भाव कम होने से प्रतिबंध कम किया जाकर शालाओं के साथ साथ अभी महाविदयालय शुरू होगी. 

    बुधवार 20 अक्टूबर से महाविदयालय शुरू करने की घोषणा उच्च व तंत्रशिक्षणमंत्री उदय सामंत ने की है. कोरोना संक्रमण कम होते ही शहर क्षेत्र में 8 से 12 वी एवं ग्रामीण क्षेत्र में 5 से 12 वी तक शाला शुरू हुई है. अभी सरकार ने 20 अक्टूबर से महाविदयालय शुरू करने की घोषणा की है. 

    जिससे डेढ वर्ष से बंद होनेवाली महाविदयालय शुरू करने के पूर्व संस्था चालकों को विदयार्थियों की सुरक्षा की ओर ध्यान देना पडेगा यह विशेष किंतु विदयार्थियों में आनंद का वातावरण है. 

    कोरोना नियमों का पालन कर महाविदयालय शुरू करने ऐसी अपेक्षा विदयार्थियों के अभिभावकों की है. कितने विदयार्थियों का टीकाकरण हुआ इसकी जानकारी नहीं मिली. किंतु राज्य सरकार ने महाविदयालय शुरू करने की घोषणा की. 

    संस्था चालक कर्मचारी, विदयार्थियों के टीकाकरण संबंध में नियोजन किया जाएगा ऐसा दिखायी दे रहा है. किंतु दीवाली के पूर्व कालेज शुरू होने के कारण विदयार्थियों में आंनद की बात रही है. 

    नियम आवश्यक 

    महाविदयालय शुरू करने का निर्णय योग्य है. जिलाधिकारी जो भी गाईडलाईन देंगे उसका पालन किया जाएगा. विदयार्थी क्षमता के अनुसार नियोजन को प्राधान्य रहेगा. शाला, कनिष्ठ महाविद्यालय शुरू हुई. अभी वरिष्ठ महाविद्यालय कोरोना नियमों का सख्ती से पालन कर शुरू करने का निर्णय अतिशय कौतुकास्पद है. 

    मार्गदर्शक तत्व 

    महाविद्यालय शुरू करने के लिए मार्गदर्शक तत्व जाहीर किया गया है. महाविदयालय में आनेवाले प्राध्यापक, कर्मचारियों का पूर्ण टीकाकरण बंधनकारक है. एवं कोरोना प्रतिबंधक टीका दो खुराक लिए (18 के उपर) विद्यार्थीयों को ही महाविदयालय में प्रवेश दिया जाएगा. व विद्यापीठ, महाविद्यालय के शिक्षक व शिक्षकेत्तर कर्मचारियों ने भी टीकाकरण करने ऐसा सरकार ने बताया है. 

    स्थानीय स्तर पर प्रादुर्भाव व परिस्थिति प्रतिबंधित क्षेत्र का नियोजन व स्वास्थ्य विषयक सुविधाओं की उपलब्धता इस संबंध में चर्चा कर महाविदयालय शुरू करने की सुचना की गयी है.