डी.एल.एड प्रवेश: रिक्त स्थानों के लिए विशेष राऊंड

    भंडारा.  डी.एल.एड. शैक्षणिक वर्ष 2020-21 के लिए प्रथम वर्ष में प्रवेश के लिए अब तक तीन राउंड हो चुके हैं। इसके बावजूद सरकारी कोटे में रिक्त स्थान भरे नहीं गए हैं, इसके लिए एक विशेष राऊंड के माध्यम से ऑनलाइन भरा जाएगा,  यह जानकारी जिला शिक्षा और प्रशिक्षण संस्थान के प्रधानाचार्य गुलाबराव राठोड़ ने दी.

    ऑनलाइन होगा प्रवेश

    प्रवेश प्रक्रिया की जानकारी एवं विस्तृत नियम राज्य परिषद की वेबसाइट पर प्रकाशित की गयी हैं.  डी.एल.एड. प्रवेश के लिए 12वीं कक्षा के छात्रों को ओपन कैटेगरी के लिए न्यूनतम 49.5 फीसदी एवं अन्य कैटेगरी के लिए 44.5 फीसदी अंकों के साथ पास होना आवश्यक है।

    आनलाइन प्रवेश पत्र भरने की तिथि 24 से 28 सितंबर तक है। सत्यापन अधिकारी द्वारा प्रमाण पत्र का आनलाइन सत्यापन 24 से 30 सितंबर के बीच संपन्न किया जाएगा। 

    आवेदन शुल्क ओपन कैटेगरी के लिए 200 रुपये एवं पिछड़ा वर्ग उम्मीदवारों के लिए 100 रुपये होगा। अधिक जानकारी के लिए www.maa.ac.in पर विजिट किया जा सकता हैं.

    जिन्होंने पहले ही आवेदन पूरा कर लिया है और प्रवेश को मंजूरी मिल चुकी है। लेकिन जिन छात्रों का प्रवेश नहीं हुआ है वे प्रवेश ले सकते हैं। जिसका आवेदन अधूरा है या सुधार की आवश्यकता है. इसके अलावा वे सभी उम्मीदवार जो एक नया प्रवेश फार्म भरकर प्रवेश पाने के इच्छुक हैं, वे आवेदन भर सकते हैं। जब तक आवेदन ऑनलाइन स्वीकृत नहीं हो जाता तब तक उम्मीदवार प्रक्रिया में शामिल नहीं होगा। इस प्रक्रिया में उम्मीदवार को अपने ईमेल लॉगइन करना होगा एवं प्रिंट आउट लेना होगा.  उसके बाद चार दिन के अंदर भीतर अध्यापक विद्यालय में उपस्थित रहकर प्रवेश लेना होगा।

    प्रवेश प्रक्रिया के इस विशेष राउंड के बाद किसी भी परिस्थिति में प्रवेश नहीं दिया जाएगा। राज्य शैक्षणिक संशोधन व प्रशिक्षण परिषद की वेबसाइट पर विस्तृत निर्देश, प्रवेश नियम और अध्यापक स्कूल निहाय रिक्तियां की जानकारी उपलब्ध कराई गई हैं। पहले आओ पहले पाओ पर तर्ज प्रवेश देने की बात कही गयी है.