Road

Loading

सिहोरा. तुमसर तहसील के धनेगांव- सिहोरा- सोनेगांव मार्ग की हालत अत्यंत जर्जर है. इस मार्ग को मरम्मत किए जाने की आवश्यकता है. लेकिन एक वर्ष बीत जाने के बाद भी मरम्मत करने के प्रयास नहीं किए गए है. इस कारण नागरिकों में गहरी नाराजगी देखी जा रही है.

तुमसर तहसील के धनेगांव में 8 व 15 अगस्त 2022 को हुई बारिश व अतिवृष्टि से अनेक मकानों का नुकसान हुआ. प्रशासन व भाजपा कार्यकर्ताओं के सहयोग से 50 से 60 परिवारों को गांव के करीब ही अस्थायी कपड़े के टेंट की व्यवस्था की गई.इस दौरान भारी बारिश के कारण गांव में बाढ़ का पानी घुसा. जिसके कारण तालाब भी बाढ़ के पानी से लबालब हो गया.

इस दौरान तालाब का तटबंध टूट गया और धनेगांव से  मच्छेरा की ओर जाने वाले नाले का  पुलिया भी क्षतिग्रस्त हो गया.किनारे से आधा रास्ता इस बारिश के पानी में बह गया.तब से आज भी यह धनेगांव-सोनेगाव और सिहोरा का मार्ग टूटा हुआ है. रात्रि के समय इस रास्ते से चलना खतरनाक होने लगा है.पुलिया के बीचोबीच भी बड़ा गड्ढा होने के कारण दुपहिया वाहन चालक भी परेशान है.

एक वर्ष भी गया प्रशासन नहीं जागा

इस क्षेत्र के जिला परिषद व पंचायत समिति सदसों के प्रयासों के बावजूद भी इस मार्ग का निर्माण अभी तक अधर में लटका हुआ है.अब जल्द ही बारिश प्रारंभ हो जाएगी. यहां से ट्रैक्टर, चार पहिया वाहन, दुपहिया वाहन और साइकिल से भी आना-जाना करना खतरनाक साबित हो रहा है. सडक क्षतिग्रस्त होने के बाद एक वर्ष का समय बीत गया है, लेकिन राजनीतिक उपेक्षा के कारण यह मार्ग आज भी “जैसे थे ” स्थिति में दिखाई दे रहा है.

फिर बाढ आने की देखी जा रही राह?

लोगों की सोच बन गई है कि,अब अगर फिर से बाढ़ आती है तब शायद सरकार इस काम को शुरू  करेगी.किसानों को इसी मार्ग से अपने खेत मे जाना पड़ता है. जबकि,ट्रैक्टर जैसे संसाधन का इस्तेमाल खेती में करना आवश्यक हो गया है. इस कारण किसानों के सामने समस्या बना है यह मार्ग का निर्माण कब होगा?यह पूछा जा रहा है.

इस मार्ग की मरम्मत के लिए काफी मांग पत्र जिला परिषद के साथ साथ राजनीतिक दलों को दिए, लेकिन अभी तक इस ओर किसी ने ध्यान नही दिया है. अभी भी प्रयास चल रहे है.

सुषमा पारधी (जि. प. सदस्य, भंडारा)