ठेका कर्मियों के आंदोलन से रोगायो के कार्य अटके, ग्रापं पदाधिकारियों सहित मजदूरों में नाराजगी

    Loading

    लाखांदूर. सरकार के रोगायो के तहत हर वर्ष ग्रापं क्षेत्र में विभिन्न अकुशल एवं कुशल कामों के तहत विकास कार्य किए जाते है. किंतु पिछले कुछ दिनों से रोगायो के ठेका कर्मियों ने विभिन्न मांगों को लेकर असहयोग आंदोलन पुकारने से रोगायो के विकास कार्य अटकने का आरोप लगाकर तहसील के ग्रापं पदाधिकारियों सहित मजदूरों में नाराजगी व्यक्त की जा रही है. 

    आंदोलन से अटके रोगायो के कामों में बाधा 

    उल्लेखनीय है कि सरकार के रोगायो के तहत 60:40 मात्रा में हर वर्ष अकुशल एवं कुशल कार्य किए जाते है. अकुशल कामों के तहत हर वर्ष ग्रापं क्षेत्र के हजारों मजदूरों को विभिन्न मजदूरी काम उपलब्ध किए जाते है. जबकि कुशल कामों के तहत ग्रापं क्षेत्र में ही विभिन्न विकास कामों का निर्माण कार्य किया जाता है. हालांकि इस वर्ष का आर्थिक सत्र समाप्त होने को अगला एक महीना शेष है कि रोगायो के ठेका कर्मियों ने पिछले कुछ दिनों से असहयोग आंदोलन पुकार कर बेमुदत आंदोलन की चेतावनी देने से रोगायो के विकास कामों में बाधाएं निर्माण होने का आरोप लगाया जा रहे है.

    विभिन्न मांगों को लेकर आंदोलन 

    बताया गया कि रोगायो के तहत पिछले 10-12 वर्षों से कुछ ठेका कर्मी नियमित रूप से कार्यरत है. उक्त कर्मियों द्वारा सरकार निर्देशानुसार नियमित रूप से रोगायो के विकास कामों पर आकलन भी किया जा रहा है. किंतु पिछले कुछ वर्षों से सरकार द्वारा रोगायो के स्वतंत्र यंत्रणा निर्माण कर कार्यरत ठेका कर्मियों का आकृतिबंध में समायोजन, पश्चिम बंगाल के धरती पर मानधन रोगायो के ठेका कर्मियों की राज्य निधी असोसिएशन में नियुक्ति ग्राम रोजगार सेवक के प्रलंबित मांगों सहित व मध्यप्रदेश सरकार के धरती पर कार्यरत ठेका कर्मियों को आयू के 62 वर्ष तक नौकरी प्रदान करने की मांगे की गई है. किंतु उक्त मांगे पिछले कुछ वर्षों से पूर्ण नहीं किए जाने के कारण ठेका कर्मियों ने असहयोग आंदोलन शुरू किया है.

    हालांकि स्थानीय लाखांदूर पंस के रोगायो के ठेका कर्मियों द्वारा शुरू किए आंदोलन में सहायक कार्यक्रम अधिकारी अमरदीप लोनारे, तांत्रिक सहायक जयंत भैसारे, खेमचंद भैंसारे, खुशाल येरने, बबलू तरजुले, अमित चांदेवार, ममता डांगे, प्रियंका मेंढे, संजय मुरकुटे, मंगेश पाउलझगड़े, तुलसीदास गोठे सहित अन्य ठेका कर्मियों का समावेश है.