electricity bill
Pic: File Photo/Social Media

    Loading

    • कुछ की अस्थायी तो कुछ की स्थायी तौर पर काटी गई बिजली कटौती 

    भंडारा ब्यूरो. दीपावली के मौके पर अपने-अपने घरों को विद्युत लड़ियों से सजाने वालों के बीच कुछ लोगों के खिलाफ महावितरण  कंपनी ने कार्रवाई करते हुए बिजली आपूर्ति भंग कर दी. महावितरण कंपनी ने 1598 बिजली बिल बकायाधारकों की तात्कालिक तौर पर आपूर्ति भंग कर दी है.

    महावितरण ने बकायादारों का भुगतान होने के बाद ही बिजली आपूर्ति फिर से शुरु करने का निर्णय लिया है. भंडारा बिजली वितरण कंपनी के अंतर्गत घरेलु बिजली उपभोक्ताओं पर 851.12 लाख, कृषि उपभोक्ताओं पर 225 करोड, 86 लाख तथा व्यावसायिक उपभोक्ताओं पर 100.40 लाख रुपए बकाया है. महावितरण की ओर से बार-बार आगाह करने के बाद भी जब बकायादारों ने भुगतान नहीं किया. 

    महावितरण की ओर से बिजली बिल बकायादारों पर दो तरह से कार्रवाई की गई. कुछ उपभोक्ताओं की स्थायी तौर पर बिजली काटी गई है तो कुछ लोंगों की बिजली अस्थायी तौर पर काटी गई है. भंडारा शहरी क्षेत्र के तहत 141उपभोक्ताओं की बिजली अस्थायी तौर पर काटी गई, जबकि 65 बकायादारों की बिजली आपूर्ति स्थायी तौर पर काटी गई.

    भंडारा ग्रामीण क्षेत्र के तहत 288 उपभोक्ताओं की बिजली अस्थायी तौर पर काटी गई, जबकि 188 उपभोक्ताओं की बिजली स्थायी तौर पर काटी गई. इसी तरह मोहाडी में 327 लोगों की बिजली अस्थायी तौर पर काटी गई, जबकि 72 बकायादार उपभोक्ताओं की बिजली स्थायी तौर पर काटी गई है. पवनी में 319 उपभोक्ताओं की बिजली अस्थायी तौर पर काटी गई, जबकि 111 लोगों का बिजली अस्याथी तौर पर काट दिया गया है.

    तुमसर से मिली जानकारी के अनुसार यहां 240 उपभोक्ताओं की बिजली अस्थायी तौर पर काटी गई, जबकि 171 उपभोक्ताओं की स्थायी रूप से बिजली आपूर्ति की गई थी. लाखांदूर में 110 उपभोक्ताओं की अस्थायी रूप से बिजली कटौती की गई है, जबकि 76 बकायादारों की स्थायी रूप से बिजली कटौती की गई है. लाखनी में 168 अस्थायी तथा 89 लोगों को स्थायी बिजली कटौती का संकट झेलना पड़ा है. साकोली में 65 बकायादारों को अस्थायी बिजली कटौती का सामना करना पड़ा है, जबकि 77 उपभोक्ताओं की बिजली काटी गई है.

    बकायादारों के खिलाफ कार्रवाई करने के मामले में पूछे गए सवाल के जबाव में बिजली वितरण कंपनी के अधीक्षक अभियंता राजेश नाईक ने बताया कि बिजली कंपनी की ओर से उपभोक्ताओं को बार-बार कहा गया था कि बकाया बिक का भुगतान कर दें, लेकिन उपभोक्ताओं ने बिजली कंपनी की बात को स्वीकार नहीं किया और बकाया धनराशि का भुगतान करने में कोई दिलचस्प नहीं दिखायी.

    हार कर बिजली कंपनी को बकायादारों के खिलाफ कार्रवाई करनी पड़ी. ज्ञात हो कि घरेलु, कृषि तथा व्यावसाय इन तीन क्षेत्रों के तहत आने वाले बिजली उपभोक्ताओं पर बिजली बिल का बकाया है, उसका भुगतान किए जाने पर जोर दिया जा रहा है. जिन उपभोक्ताओं पर बिजली बिल का बकाया है, उन्हें बिल भुगतान करने का आग्रह किया जा रहा है, जो लोग बार-बार कहने पर भी बिजली बिल का भुगतान नहीं कर रहे हैं, उनका नंबर अगली बार बिजली काटे जाने वाले लोगों में होगा, इसलिए समय रहते बिजली का भुगतान करने की अपील अधीक्षक अभियंता ने की है, अब देखना यह है कि बिजली बिल भुगतान न करने वाले लोगों पर कार्रवाई के बाद क्या बकाया बिजली के उपभोक्ता अपनी आदत में बदलाव करेंगे या नहीं.