वरठी पुलिस स्टेशन की प्रस्तावित जगह पर अतिक्रमण

    Loading

    • किराये की इमारत में कामकाज जारी 
    •  इमारत के कामकाज के लिए रखा गया प्रस्ताव

    वरठी: पुलिस स्टेशन को अपने अधिकार  की जगह मिले इसलिए वरठी ग्राम पंचायत के पुलिस स्टेशन के लिए सरकार जगह मिले इस बात को ध्यान में रखकर प्रस्ताव रखा. पुलिस स्टेशन के प्रस्तावित जगह पर  अतिक्रमण करने की बात पर आश्चर्य व्यक्ति किया जा रहा है.  अतिक्रमणधारकों ने इस जगह पर धाबा बोलकर वहां निर्माण कार्य भी किया है. यह मुद्दा परिसर में चर्चा का विषय बना हुआ है. इस बारे में बरठी के सरपंच ने विभिन्न क्षेत्रों में शिकायत की थी.  विशेष तौर पर पिछले छह वर्ष से वरठी पुलिस स्टेशन किराये की इमारत में है.       

     पुलिस विभाग लगातार पुलिस स्टेशन की खुद की इमारत के लिए जगह की मांग कर रहा था. जिले का वरठी गांव अति संवेदनशील क्षेत्र में आता है, इस वजह से 2015 को वरठी की पुलिस चौकी का रूपांतर पोलिस स्टेशन में हुआ. मोहाडी तहसील के वरठी तथा करडी में एक ही दिन पांच नवंबर 2015 को दोनों पुलिस स्टेशन का उद्घाटन तत्कालीन पालक मंत्री डॉ. दीपक सावंत के हाथों किया गया.

    उक्त उद्घाटन समारोह में नाना पटोले, मोहाडी-तुमसर क्षेत्र के विधायक चरण वाघमारे भी उपस्थित थे. उद्घाटन मौके पर वरठी में पुलिस स्टेशन की मालिकाना अधिकार की इमारत न होने से वरठी पुलिस स्टेशन का उद्घाटन उसी पुलिस चौकी में स्थित भाड़े के कमरे में किया गया, लेकिन यह उचित न दिखने की वजह से पालक मंत्री तथा उस समय के सांसद ने ही सिर्फ छह माह में ही पुलिस स्टेशन के लिए जगह उपलब्ध कराएंगे, ऐसा  आश्वासन दिया था, लेकिन छह साल बीत जाने के बाद भी आशवासन की पूर्ति नहीं हुई.

    पलिस विभाग की ओर से लगातार जगह की मांग किए जाने के बाद जुलाई, 2015 वरठी ग्राम पंचायत ने (गट क्र. 483/1) जगह का प्रस्ताव पुलिस विभाग को दिया. कालांनतर में ग्राम पंचायत ने पता नहीं किसके दबाव में आकर उक्त प्रस्ताव को रद्द कर दिया, तब से पुलिस विभाग पोलिस स्टेशन के लिए जगह की मांग लगातार करते आ रहा है. अब राज्य तथा ग्रामपंचायत दोनों में सत्ता परिवर्तन हुआ है,  इसलिए वरठी ग्रामपंचायत एक बार फिर  वरठी पुलिस स्टेशन के लिए प्रस्तावित की है.

      वरठी पुलिस थाने के लिए प्रस्तावित जगह में से डॉ. बाबासाहेब आंबेडकर के विभिन्न कार्यक्रम की जगह को छोडकर शेष जगह वरठी पुलिस स्टेशन को दी जाए, ऐसा निर्णय लिया जाए. इस जगह पर वरठी गांव के कुछ लोगों ने अतिक्रमण कर लिया है. वरठी गांव में भारी पैमाने पर अतिक्रमण किए जाने की जानकारी होने के बाद भी शासन तथा प्रशासन इस ओर ध्यान नहीं दे रहा है.  पुलिस स्टेशन के लिए प्रस्ताबित गट (क्र.483/1)  इस जगह का अतिक्रमण के जाने की जानकारी मिली है.  वरठी की सरपंच ने विभिन्न विभागों को इस बारे में जानकारी पहुचाई है.  

    पोलिस को ही अगर नयाय नहीं मिल रहा हो तो सामान्य जनता की समस्याओं का समाधान कैसे होगा, इस कारण अतिक्रमण हटाकर उक्त जगह को वरठी पुलिस स्टेशन को दी जाए, ऐसी मांग सभी स्तर से की जा रही है.  

    प्रतिक्रिया

    जगह पर अपने कब्जे में लेकर तत्काल निर्माण कार्य हो

     वर्तमान में वरठी का पुलिस स्टेशन भाड़े की इमारत में चल रहा है, गांवसासियों को अनेक परेशानियों का समाना कराना पड़ रहा है. जगह पर  अतिक्रमण होने की जानकारी मिलने के बाद  अतिक्रमण क बारे में  जानकरी, विधायक राजू कारेमोरे, मोहाडी तहसीलदार, वन विभाग तथा अन्य विभाग के पास की गई है. तकाल इस बरे में कार्रवाई करके अतिक्रमण हटाकर उसे पुलिस विभाग को देना बहुत जरूरी है  श्वेता अरविंद, येलणे, सरपंच, ग्रामपंचायत (वरठी). 

    विकास में रुकावट बर्दाश्त नहीं

     वरठी के सर्वांगीण विकास के लिए गट क्र. 483/1  का बडा भुखंड पुलिस स्टेशन  की इमारती के लिए प्रस्तावित करने का प्रस्ताव रखा गया. गांव के विकास में किसी भी तरह की रूकावट को बर्दाश्त नहीं किया जाएगा. पुलिस थाने के लिए प्रस्तावित भखंड पर अतिक्रमण ग्राम पंचायत की ओर  सहन नहीं किया जाएगा. सुमित पाटील, उप सरपंच ग्रामपंचायत (वरठी)

    पुलिस विभाग को हो रही परेशानी  

    पुलिस स्टेशन के लिए पिछले कई वर्ष से स्वतंत्र जगह की आवश्यकता थी. पुलिस स्टेशन भाडे की इमारत में होने की वजह से   जप्त किए गए वाहन रास्ते के बगल में   या आसपास की जगह पर वाहन रखे जाते हैं, इस वजह से पुलिस विभाग को बहुत सी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है.  ग्रामपंचायत की ओर से रखे गए प्रस्ताव के आधार पर उक्त स्थान पर जिला प्रशासन  तात्काल पुलिस स्टेशन का निर्माण कराये  

    – विठ्ठल येलणे, (सामान्य नागरिक

    अतिक्रमण के बारे में शासन -प्रशासन निद्रावस्था में

    वरठी गांव में बड़े पैमाने पर अतिक्रमण व्याप्त है. जगह-जगह पर सरकारी जगह पर अतिक्रमण किया जा रहा है. कई राजनीतिक दलों तथा बाहुबली लोग अपने दल का  दुरुपयोग करके सरकारी जागा पर कब्जा कर रहे हैं. चिन्मय दत्तात्रय (बजरंग दल जिला संयोजक)