Loading

    भंडारा. पिछले पंद्रह दिनों से पत्तागोभी के भाव बेहद कम मिल रहे हैं. पालांदूर के साप्ताहिक बाजार में पत्ता गोभी का 80 किलो का बोरा मात्र 200 रुपये में बिका. प्रति किलो 2.50 रुपए का भाव मिला. इसी मंदी के चलते एक किसान ने अपनी आधा एकड़ की पत्ता गोभी पा हल चलाकर फसल को नष्ट कर दिया.

    इन दिनों किसान धीरेधीरे नकद फसल लेने लगे है. इसलिए किसान कम पानी में सुनियोजित खेती कर नकद कमाने की पूरी कोशिश कर रहे हैं. लेकिन बाजार में सब्जियों के दाम कम होने से किसान मायूस हैं. सब्जियों में टमाटर, गोभी, बैंगन के भाव किसान के गले नहीं उतर रहे हैं.पालांदूर के किसान टीकाराम भुसारी ने डेढ़ एकड़ क्षेत्र में सब्जी की फसल लगाई है

    .इसमें भिंडी, फूलगोभी, पत्तागोभी, करेला, बैंगन जैसी सब्जियां लगाई गई हैं. आधा एकड़ में पत्तागोभी लगाई गई है. पिछले पंद्रह दिनों से फसल निकल रही है.लेकिन कीमत में कोई बढ़ोतरी नहीं होने पर किसान निराश हो गया है और उसने इसी कारण तंग आकर खेत में खडी पत्तागोभी की खड़ी फसल पर हल चला दिया.

    मांग से अधिक आपूर्ति

    पत्ता गोभी से तैयार मंचूरियन की कीमत 80 रुपये प्रति प्लेट है. लेकिन पत्तागोभी की कीमत 2.50 रुपये प्रति किलो है. किसानों की तुलना में व्यापारी अधिक पैसा कमाते हैं. आम उपभोक्ता सर्दियों के दिनों में अपने दैनिक आहार में पत्तागोभी खाना कम ही पसंद करते हैं. इसलिए कीमतों में गिरावट आई है.

    ड्रिप मल्चिंग के आधार पर भिंडी, करेले के पौधे रोपे गए. शेष आधा एकड़ क्षेत्र में पता पत्ता गोभी लगाई थी. शुरुआत में भिंडी के भाव भी गिरे. अब पत्ता गोभी को दाम नहीं मिल पा रहे हैं. इसलिए अगली फसल की योजना बनाने के लिए पत्ता गोभी के खेत में जुताई कराई गई.

    टीकाराम भुसारी (किसान पालांदूर)