rain
File Photo

    Loading

    लाखांदूर: विगत एक पखवाडे पूर्व तहसील में ओले सहित बेमौसम बारिश होने तहसील के कुल 4934 हेक्टेयर क्षेत्र के विभिन्न रबि फसलों की क्षति हुई है. इस बीच तहसील के विभिन्न क्षेत्रों में और एक बार बदरीला मौसम निर्माण होने से लगातार तीसरी बार बेमौसम बारीश   की अशंका व्यक्त की जा रही है.जिससे तहसील के हजारों हेक्टेयर क्षेत्र में लगी रबी फसलों के पूरी तरह से नष्ट होने से इमकार नहीं किया जा सकता.  

    इस वर्ष रबी की फसलों के अंतर्गत तहसील के कुल 16,317हेक्टेयर क्षेत्र में विभिन्न रबी फसलों की बुआई हुई है. हालांकि बुआई हुए फसलों पर पिछले एक पखवाडे कुल दो बार ओले सहित बेमौसम बारिश होने से फसलों की क्षति हुई है.

    विगत 1 पखवाडे में तहसील के किसी भी क्षेत्र में कुल दो बार हुई बेमौसम बारिश हुई तो रबी फसलों पर इल्ली का प्रचंड प्रकोप देखा गया, जिसके कारण बुआई हुए कुल 14,300  हेक्टेयर क्षेत्र के उडद,मूंग,मटर,चना जैसी फसलों पर इल्ली लग गई हैं.

    विगत 1 पखवाडे में दो बार हुई बेमौसम बारिश से तहसील के कुल 4934 हेक्टेयर क्षेत्र के फसलों की क्षती हुई है. इस बीच शेष फसलों के खुदाई कार्ये शुरु होने पर लगातार तीसरी बार तहसील में बदरीले मौसम के निर्माण होने से किसानों में चिंता का माहौल बना हुआ है.

    पूरी फसल की क्षति का खतरा 

    तहसील में विगत 1पखवाडे में लगातार दो बार बेमौसम बारिश होने से कुल क्षेत्र से लगभग आधे क्षेत्र की फसलें नष्ट हुई है, जबकी शेष फसलों पर बडी मात्रा में कीट रोगों का प्रकोप होने से फसलें संकट में देखी जा रही है. इस बीच विगत एक दिन से तहसील के विभिन्न क्षेत्र में बदरीला मौसम देखा जाने से किसानों में डर का माहौल निर्माण हुआ है, इस कारण शेष बची फसलें भी लगातार तीसरी बार बेमौसम बारिश की चपेट में फंसकर 100 प्रश क्षति का  खतरा मंडराने लगा है.