hailstorm
FILE- PHOTO

Loading

भंडारा. नौतपा में सूरज आग उगलता है, लेकिन इस बार नौतपा में बारिश का असर दिखाई दे रहा है. नतीजतन गर्मी की आंच कुछ कम हुई है.मोहाड़ी और पवनी तहसील के कई इलाकों में शनिवार,27 मई की शाम बेमौसम बारिश हुई.इससे खेत में लगी ग्रीष्मकालीन धान की फसल जमीन पर लुढक गई है. सब्जियों की फसल को भी नुकसान हुआ है.

शनिवार को मोहाड़ी और पवनी तहसील में अचानक आंधी-तूफान के साथ कही जोरदार तो कहीं हल्की बारिश हुई.मोहाडी और अन्य कुछ स्थानों पर ओलावृष्टि भी हुई है.खेतों में काटकर गए ग्रीष्मकालीन धान की फसल पानी में भीग गई.यह धान खराब होने की संभावना व्यक्त की जा रही है.खेत में खड़े धान को जमीन पर लुढ़कने की वजह से कटाई की समयसीमा बढ़ेगी और इसके साथ ही लागत में वृदधि होगी.ओलावृष्टि से ग्रीष्मकालीन मूंग व उडद सहित अन्य सब्जियों की फसल को भी नुकसान पहुंचा है.

तीन दिनों से बारिश

25 मई को लाखांदूर क्षेत्र के कुछ इलाके में बारिश हुई. 26 मई को लाखनी तहसील के कुछ इलाके में बारिश का असर देखा गया. 27 मई को पवनी और मोहाडी तहसील में बारिश हुई. नौतपा में बारिश होने की वजह से गर्मी का असर कम हो गया है.यहा तक कि तापमान पर भी असर पडा है. तापमान का पारा इन दिनों 45 सेल्सियस पार हो जाना चाहिए था,वह 42 पर आकर ठहर गया है.

मौसम बनता है, बरसता नहीं

भंडारा शहर में पिछले तीन दिनों से दोपहर के बाद और शाम के समय बारिश का मौसम बन रहा है. छिटपूट पानी की बूंदे टपक भी रही है लेकिन इस बूंदाबांदी से सडक भी गीली नहीं हो पा रही है.